अगर आपको भी नहीं आती बेहतर नींद, तो सोने से पहले इन फूड्स को खाने से होगा फायदा

हर तीन में एक व्यक्ति नींद ना आने की समस्या यानि इंसोमनिया से परेशान होता है. बहुत से व्यस्क लोग आठ घंटे की नींद के लिए खूब स्ट्रगल करते हैं लेकिन चाहकर भी नींद पूरी नहीं कर पाते. इसका कारण कई बार रात में खाने वाले फूड्स और ड्रिंक्स हो सकते हैं तो कई बार स्ट्रेस. लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत से ऐसे फूड हैं जिनको सोने से पहले खाया जाए तो नींद बहुत अच्छी आती है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में.

केला- मैग्नीशियम से भरपूर केला मसल्स को रिलैक्स‍ करता है. इतना ही नहीं ये स्लीप हार्मोन सेरो‍टोनिन और मेलाटोनिन को भी प्रमोट करता है. एक रिसर्च के मुताबिक, औसतन व्यस्क तकरीबन साढ़े छह घंटे की ही नींद ले पाते हैं. साथ ही वे सप्ताह में 6 घंटे 10 मिनट की कम नींद लेते हैं.

शहद- एक चम्मच शहद में ग्लूकोज कंटेट होता है जो कि आपके ब्रेन के ओरिसीन (एक कैमिकल जो कि अलर्टनेस का ट्रिगर है) को शट करता है. दरअसल, परेशान करने वाले थॉट्स की वजह से नींद ना आने की समस्या होती है. लाइट बंद करने के बाद भी 53 पर्सेंट ऐसे लोग होते हैं जिनके दिमाग में कुछ ना कुछ चलता रहता है.

बादाम- बादाम में मौजूद ट्राईटोफन और मैग्नीशियम नैचुरली मसल्स और नर्व फंक्शन को रिड्यूस कर देते हैं. सर्वे में ये भी बात सामने आई है कि स्ट्रेस लेवल बढ़ने के कारण लोगों की नींद उड़ जाती है.

ओट्स- ओटमील में मौजूद ग्रेंस इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर बढा देते हैं. ओट्स मेलाटोनिन से भरपूर होते हैं.

Related Articles

Back to top button