अगर आपके नाखूनों में आ रहे हैं ये परिवर्तन तो समझ लीजिए स्वास्थ्य में है कुछ गड़बड़, जानिए….

नाखून आपके स्वास्थ्य का पता देता है. अगर आपके नाखूनों में सामान्य से अलग कुछ दिख रहा है तो ध्यान देना जरूरी है. विशेषज्ञों के मुताबिक आसानी से नाखूनों का टूट जाना और पतला होना कोई आम बात नहीं है. उनके मुताबिक स्वास्थ्य को जांचने के लिए नाखून शरीर का अहम हिस्सा है. नाखून कैरटिन नामक पोषक तत्व से बना होता है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से कैरटिन की सतह भी प्रभावित होती है. अगर आपके नाखूनों का रंग बदल रहा है, बनावट में परिवर्तन हो रहा है, बढ़ने की गति असामान्य है तो इसका मतलब है आपके शरीर में कुछ गड़बड़ी है.

थायराइड ग्लैंड

अगर आपके नाखुू आसानी से टूट रहे हैं या पतले हैं तो ये इस बात का संकेत है कि शरीर में मौजूद थायराइड ग्लैंड बेहतर तरीके से काम नहीं कर रहे हैं. थायराइड के बिगड़ने का मतलब है शरीर में किसी भी हार्मोन का सही वक्त पर उचित मात्रा में स्राव नहीं हो रहा है. अगर नाखून मोटे हैं मगर आसानी से खुद उखड़ रहे हैं या खुरदुरे हो रहे हैं तो इसका मतलब है शरीर में हार्मोन का ज्यादा मात्रा में स्राव होना. या फिर आपको विटामिन ए, विटामिन सी और बायोटिन की कमी है.

चम्बल

सोरायसिस को चम्बल या अपरस रोग भी कहा जाता है. चम्बल त्वचा संबंधी बीमारी है. जिसमें शरीर की कोशिकाएं 10 गुना तक बढ़ जाती हैं. ये बीमारी नाखूनों में भी हो सकती है. इसकी वजह रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना होता है. ऐसी स्थिति में नाखून मोटे, खुरदुरे और सफेद पड़ने लगते हैं और फिर दर्द भी बहुत होता है.

जिगर

अल्कोहल का इस्तेमाल करनेवाले लोगों में जिगर की बीमारियों बढ़ जाती हैं. जिसमें सबसे पहले उनके जिगर का असंतुलित तरीके से बढ़ जाना शामिल होता है. ऐसी स्थिति में नाखूनों पर हल्के गुलाबी निशान बनने लगते हैं. इससे जिगर की खराबी का पता चलता है. अगर आप अल्कोहल का सेवन नहीं करते हैं और फिर भी ये लक्षण जाहिर हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

डायबिटीज

डायबिटीज का लक्षण नाखूनों से जाहिर हो जाता है. इसके लिए मेडिकल टेस्ट करवाने से पहले नाखूनों से उसकी पहचान की जा सकती है. अगर आपके नाखूनों का रंग पीला पड़ गया है तो ये ब्लड शुगर की निशानी है. जबकि नाखूनों के करीब की त्वचा अगर लाल है तो ये डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button