दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश की संभावना, यूपी-बिहार में हो सकता है वज्रपात

मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को केरल, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कर्नाटक में भारी भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, कोंकण, गोवा, सिक्किम, असम, मेघालय में भी बारिश का अनुमान जताया गया है. केंद्रीय जल आयोग ने बताया कर्नाटक के कोडगु जिले के भागमंदला तालुक में भारी बारिश हुई है. यहां 5 से 7 अगस्त तक 105 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में बिजली गिरने का अनुमान
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, सिक्किम और मणिपुर में बिजली गिरने का अनुमान जताया है. बताया जा रहा है कि इन राज्यों में तेज आंधी भी चल सकती है.

उत्तराखंड में भी भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को देहरादून समेत 6 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 8 और 9 अगस्त को प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में अगले चार-पांच दिन बारिश में तेजी रहेगी. भारी बारिश से नदियों में पानी बढ़ने के साथ ही पहाड़ों से भूस्खलन होने का खतरा अधिक बढ़ जाएगा.

बिहार में बाढ़ से 21 लोगों की मौत
बिहार में बाढ़ जमकर कहर बरपा रही है. बाढ़ के कारण राज्य में अब तक 21 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बाढ़ से 16 जिलों के 69 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि बाढ़ से दरभंगा जिले में सबसे अधिक 7, मुजफ्फरपुर में 6, पश्चिम चंपारण में चार और सारण व सिवान में दो-दो लोगों की मौत हो गई है.

 

Related Articles

Back to top button