बड़ी खबर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सुबह 10 बजे करने जा रहे हैं बड़ा ऐलान

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सुबह 10 बजे एक महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे. ये जानकारी रक्षा मंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर दी गई है. हालांकि राजनाथ सिंह क्या घोषणा करेंगे, इस बात की कोई जानकारी नहीं दी है.

जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री भारत-चीन सीमा पर चल रहे तनाव को लेकर कुछ घोषणा कर सकते हैं या नए हथियारों की खरीद के बारे में कुछ एलान कर सकते हैं. खबर है कि भारत अमेरिका से कुछ और अत्याधुनिक हथियार खरीदने वाला है.

राजनाथ सिंह का लद्दाख-कश्मीर का दौरा

आपको याद दिला दें, पिछले महीने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के लिए लद्दाख और कश्मीर के दौरे पर गए थे. वहां उन्होंने चीन, पाकि‌स्तान और आतंकवाद के खिलाफ भारतीय सेना की तैयारियों का पूरा जायजा लिया. भारतीय सेना इसे ढाई-मोर्चे का नाम देती है. यानी चीन और पाकिस्तान दो मोर्चे, और आधा मोर्चा कश्मीर में आतकंवाद.

पिछले कुछ सालों से भारतीय सेना इस रणनीति पर काम कर रही है कि अगर चीन या पाकिस्तान से जंग जैसे हालात बनते हैं, तो इस परिस्थिति से कैसे निपटना है. भारत को पूरा अंदेशा है कि पूर्वी लद्दाख से सटी लाइन ऑफ एक्चुयल कंट्रोल यानी एलएसी पर चीन से हालात बिगड़े, तो भारत को चीन के साथ पाकिस्तान से भी निपटना होगा. क्योंकि चीन और पाकिस्तान की नजदीकियां किसी से छिपी नहीं रही हैं. भारत और चीन के बीच युद्ध जैसी परिस्थितियां बनी तो पाकिस्तान एलओसी (लाइन ऑफ कंट्रोल) पर भारत के खिलाफ दूसरा मोर्चा खोल ‌सकता है. जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कश्मीर में मौजूद थे तब भी पाकिस्तान की तरफ से एलओसी पर युद्धविराम का उल्लंघन हो रहा था.

Related Articles

Back to top button