WhatsApp लेकर आया मल्टी डिवाइस फीचर, कई डिवाइस पर चला पाएंगे सिंगल अकाउंट

WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसे जल्द ही WhatsApp यूजर के लिए रोलआउट किया जा सकता है। कंपनी की तरफ से इस फीचर को “मल्टी डिवाइस फीचर” नाम दिया गया है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि इस फीचर की मदद से यूजर Whatsapp अकाउंट को एक वक्त में एक से ज्यादा डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे।

बता दें कि मौजूदा वक्त में अगर आपके पास दो मोबाइल हैं, और आप सिंगल WhatsApp अकाउंट रखते हैं, तो एक वक्त में दोनों डिवाइस पर उस सिंगल अकाउंट को नही चला पाएंगे। हालांकि इस समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है। WhatsApp के मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर के रोलआउट होने के बाद यूजर सिंगल WhatsApp अकाउंट को एक वक्त में चार डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही अब हर डिवाइस के साथ कनेक्ट होने पर यूजर को डाटा स्टोर नही करना होगा। मतलब नई डिवाइस में अकाउंट लॉग-इन करते ही सारा डाटा अपने आप स्टोर हो जाएगा। Whatsapp पर नजर रखने वाले WABetainfo ने अपने ट्विटर हैंडल से इन दोनों फीचर्स के बारे में जानकारी शेयर की है। WhatsApp की ओर से मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर के अलावा एंड्राइड ऐप और WhatsApp के iOS यूजर के लिए एक इंटरफेस तैयार किया जा रहा है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp के मल्टी डिवाइस फीचर की टेस्टिंग चल रही है, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि टेस्टिंग के दौर में मल्टी डिवाइस फीचर में दूसरी डिवाइस को कनेक्ट होने में थोड़ा वक्त लग रहा है। WhatsApp को लेकर ऐसी खबरें भी हैं कि इस फीचर के रोलआउट होने के बाद WhatsApp डेस्कटॉप कनेक्शन के लिए इंटरनेट की जरूरत नही होगी। इन सभी डेवल्पमेंट के अलावा WhatsApp की ओर से iPad ऐप को विकसित कर रहा है, जिसे मल्टी डिवाइस फीचर कनेक्ट के बाद रोलआउट किया जाएगा। मौजूदा वक्त में अगर यूजर WhatsApp अकाउंट को दूसरी डिवाइस पर इस्तेमाल करता है, तो उसके सामने चैट हिस्ट्री कॉपी होने की दिक्कत आती है। इसके लिए यूजर को वाई-फाई कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। इससे जल्द छुटकारा मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button