राजधानी दिल्ली में पूरे सप्ताह बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने दो दिनों का जारी किया ऑरेंज अलर्ट

पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ नजर आ रहा है। सोमवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग ने तेज बारिश की संभावना जताई है। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में मानसून फिर से सक्रिय है और बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह ही बारिश और राहत का दौर जारी रहने की संभावना है। सोमवार और बुधवार के लिए तो ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि इस पूरे सप्ताह दिल्ली का मौसम ऐसा ही बना रहेगा। बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना भी बनी रहेगी। प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava, Head of Regional Weather Forecast Center, Delhi) ने बताया कि मानसून ट्रफ इस समय उत्तर दिशा की ओर बढ़ गया है। ऐसे में बुधवार तक यह दिल्ली के आसपास रहेगा।

इससे पहले रविवार को मानसून की रिमझिम फुहारों ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस और गर्मी से कुछ हद तक राहत दिलाई। रविवार को अल सुबह बारिश का जो दौर शुरू हुआ, वो देर शाम तक रुक – रुककर जारी रहा।

रविवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे और दिन भर सूरज के साथ लुकाछिपी खेलते रहे। तड़के साढ़े तीन बजे मौसम बदला और गर्जन वाले बादलों के साथ विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया। कई इलाकों में हल्की बारिश हुई तो कई जगह झमाझम। इस बारिश ने गर्मी से कुछ राहत जरूर दिलाई। इसके बाद दोपहर एवं शाम के समय भी विभिन्न इलाकों में बादल बरसे। हालांकि उमस ने तब भी हाल बेहाल रखा।

रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। नमी का स्तर 74 से 89 फीसद रहा। शाम साढ़े 5 बजे तक सफदरजंग में 2.0 मिलीमीटर (मि.मी) बारिश हुई। उसी तरह पालम में 18.9 मि.मी. और लोधी रोड में 1.6 मि.मी. हुई। रिज क्षेत्र में सर्वाधिक 65.8 मि.मी. बारिश दर्ज की गई।

Related Articles

Back to top button