Google का People Cards फीचर भारत में हुआ लॉन्च, गूगल सर्च पर बनाएं अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड

Google ने मंगलवार को भारत में People Cards फीचर लॉन्च कर दिया है। यह फीचर यूजर्स को Google Search पर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बनाने की इजाजत देता है। मतलब People Cards फीचर लोगों की ऑनलाइन उपस्थिति को पुख्ता बनाता है। साथ ही वर्चुअल दुनिया में एक दूसरे को सर्च करने में मदद करता है। इस फीचर को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है, जिसकी टेस्टिंग कई सालों से चल रही थी।   

क्या होगा खास 

  • Google सर्च के प्रोडक्ट मैनेजर Lauren Clark ने कहा कि Google सर्च पर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड में अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया प्रोफाइल और अन्य इंफॉर्मेशन को जोड़ा जा सकेगा। साथ ही इस फीचर से फर्जी लोगों की पहचान की जा सकेगी और हर एक इंटरनेट यूजर का एक वर्चुअल डेटा बेस तैयार किया जा सकेगा।
  • Google के People Search फीचर से एक लोग अपना केवल एक ही वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बना सकेंगे। साथ ही इस वर्चुअल विजिटिंग कार्ड को मोबाइल नंबर से वेरिफाई करना होगा। वही कुछ मामलों में वेरिफिकेशन के लिए अन्य डिटेल भी मांगी जा सकती है।
  • Google की तरफ से कहा गया कि People Cards क्रिएटर्स कंपनी की कंटेंट पॉलिसी से बंधे रहेंगे। साथ ही People Cards का ह्यूमन रिव्यू भी होगा, जिससे कोई फर्जी People cards न बन सके। People Cards क्रिएटर्स के पास मोबाइल नंबर के साथ Google अकाउंट होना जरूरी होगा।
  • People Cards का मकसद लोगो की ऑनलाइन उपस्थिति को प्रभावशाली बनाना है। ऐसे में कार्ड पर मौजदू लो-क्वॉलिटी इंफोर्मेशन रिपोर्ट करने के लिए फीडबैक बटन दिया जाएगा। यूजर के पास यह कंट्रोल होगा कि वो कौन सी जानकारी को People Cards की मदद से दुनिया को दिखाना चाहते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल 

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपने मोबाइल फोन पर अपना नाम या फिर add me to search को सर्च करना होगा, जहां आपका नाम दिखेगा। इसके साथ ही Get Started ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करेक यूजर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड के लिए जरूरी सूचनाएं जैसे मोबाइल नंबर, मेल आईडी, एजूकेशन, होम टाउन के साथ ही अपने पेशे की जानकारी दर्ज कर सकेंगे। इस तरह आपका वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बन जाएगा।

Related Articles

Back to top button