रिया चक्रवर्ती की याचिका पर SC में सुनवाई हुई शुरू, CBI जांच को लेकर हो सकता है अहम फैसला

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की बीते 14 जून को हुई मौत के मामले में आरोपित उनकी गर्लफ्रेंड व अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दाखिल याचिका पर आज सुनवाई हो रही है। सुप्रीम कोर्ट को यह तय करना है कि रिया के खिलाफ मामले की जांच कौन करेगा। इस मामले में रिया चाहती हैं कि उनके खिलाफ पटना में दर्ज एफआइआर मुंबई ट्रांसफर किया जाए। अगर सीबीआइ जांच हो तो उसका क्षेत्राधिकार मुंबई ही रहे। महाराष्‍ट्र सरकार का कहना है कि यह सीबीआइ की जांच का कोई मामला ही नहीं है। बिहार सरकार ने कोर्ट में दाखिल अपने हलफनामे में कहा है कि अब यह जांच सीबीआइ कर रही है, इसलिए रिया की याचिका का कोई अर्थ नहीं रहा। सुशांत के पिता भी सीबीआइ जांच के समर्थन में हैं। सुनवाई के दौरान रिया के वकील श्‍याम दिवान ने कहा है कि इस मामले में पक्षपात की पूरी आशंका है।

सीबीआइ जांच को लेकर हो सकता अहम फैसला

विदित हो कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सुशांत के पिता केके सिंह द्वारा पटना में दर्ज एफआइआर के खिलाफ मुख्‍य आरोपित रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर उसे मुंबई ट्रांसफर करने की गुहार लगाई है। कोर्ट में रिया के पक्ष का समर्थन महाराष्‍ट्र सरकार ने किया है। जबकि, सुशांत के पिता व बिहार सरकार ने इसका विरोध किया है। इस मामले की पहली सुनवाई बीते पांच अगस्‍त को हुई थी, जिसमें कोर्अ ने सभी पक्षों को तीन दिनों में अपना जवाब देने को कहा था। कोर्ट ने मुंबई व पटना पुलिस की जांच रिपोर्ट भी मांगी थी। सभी पक्षों ने अपने जवाब दाखिल कर दिए हैं। अब आज की सुनवाई में कोर्ट सीबीआइ जांच को लेकर अहम फैसला कर सकता है।

हलफनामा में रिया ने कही है ये बात

इस मामले में रिया चक्रवर्ती ने अपने हलफनामाम में मीडिया (Media) पर उनकी छवि को खराब करने की बात भी कही है। उनके अनुसार उन्‍हें मीडिया ट्रायल के तहत उन्‍हें टारगेट किया जा रहा है। रिया ने मीडिया ट्रायल पर रोक लगाने का आग्रह भी किया है। उन्‍होंने पटना में दर्ज एफआइाआर को चुनावी राजनीति से प्रेरित बताया है। रिया के अनुसार पटना मे दर्ज एफआइआर के पीछे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इस मामले में दिलचस्पी है। उन्‍होंने कहा है कि मामले को सीबीआइ को ट्रांसफर करने के परछे भी राजनीति है। बिहार पुलिस या सीबीआइ को इस मामले की जांच का अधिकार ही नहीं है।

रिया की याचिका का सुशांत के पिता ने किया विरोध

उधर, रिया की याचिका का सुशांत के पिता केके सिंह ने कोर्ट में विरोध किया है। बीते शनिवार को दाखिल अपने हलफनामा में उन्‍होंने कहा कि खुद रिया ने गृह मंत्री अमित शाह से मामले में सीबीआइ जांच का आग्रह कर चुकीं हैं। अब तो सीबीआइ की जांच शुरू भी हो चुकी है। ऐसे में पटना में दर्ज एफआइआर को मुंबई स्थानांतरित करने की बात आधारहीन हो गयी है।

अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पर टिकी नजर

बहरहाल, सबों की नजीरें सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पर टिकी है। यह सुनवाई जारी है।

Related Articles

Back to top button