देर रात तक जागने के हैं ये फायदे, आते हैं नए क्रिएटिव Ideas

अभी तक आपने सुना होगा देर रात तक जागना सेहत के लिए नुकसानदेह है. मगर देर तक जागने की आदत के कुछ फायदे भी हैं. हालांकि देर तक जागने की कुछ वजह हो सकती है. कुछ लोगों को काम पूरा करने के लिए रात में जागना पड़ता है जबकि कुछ लोगों की जीवनशैली का ये हिस्सा हो जाता है.

देर तक जागने के हैं फायदे

मिलान के कैथोलिक यूनिवर्सिटी की तरफ से किए गए शोध में देर तक जागने के फायदे का खुलासा किया गया है. शोध में बताया गया है कि देर रात जागनेवाले रचनात्मक जेहन के होते हैं. शोधकर्ताओं ने अलग-अलग उम्र के ग्रुप पर अध्ययन किया. शोध में शामिल लोगों को टेढ़ी और सीधी रेखा के साथ तस्वीर पूरा करने का काम सौंपा गया. इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि देर तक जागकर काम करनेवाले समस्या का सामना किए बिना परीक्षा में पास हो गए. इसके विपरीत सुबह में टास्क पूरा करनेवाले लोगों को औसत स्कोर हासिल करने में संघर्ष करना पड़ा.

बेल्जियम में Liege यूनिवर्सिटी के शोध में बताया गया है कि देर रात तक जागनेवाले के मुकाबले सबेरे उठनेवाले मानसिक रूप से जल्दी थक जाते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक दोनों ग्रुप के लोगों में मानसिक सतर्कता का आश्चर्यजनक अंतर पाया गया. समय पर जागने के बावजूद जल्दी सोनेवालों के मुकाबले देर तक जागनेवाले लंबे समय तक मानसिक सतर्कता की भावना बरकरार रख पाने में सफल रहे.

शोधकर्ताओं ने किया खुलासा

देर तक जागने का फायदा उन लोगों को ज्यादा मिलता है जो नए-नए अभिभावक बने हैं. नए माता-पिता बने लोग देर रात तक जागकर बच्चों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं. आम तौर पर जन्म के कुछ हफ्तों तक बच्चे लगातार दो से चार घंटा मुश्किल से सो पाते हैं. मगर देर रात जागनेवालों के शरीर की अंदरुनी घड़ी मजबूती प्रदान कर सकती है. बीमार पड़ने पर भी ज्यादा बच्चों के लिए अभिभावक मददगार साबित हो सकते हैं. इसके अलावा देर तक जागनेवालों में कुशलता को विकसित करने की ज्यादा क्षमता होती है. उनको अपने मनपसंद काम करने के लिए अतिरिक्त समय मिल जाता है.

Related Articles

Back to top button