मुंबई के ये है 5 सबसे महंगे घर, जिनकी कीमत जानकर हो जायेंगें हैरान…

दुनियाभर में कई लोग हैं जो एक बड़े से बंगले की चाहत रखते हैं लेकिन यह सपना किसी किसी का ही पूरा हो पता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मुंबई के 5 सबसे महंगे घर के बारे में. आइए जानते हैं.

1- एंटीलिया – आप सभी को बता दें कि फ़ोर्ब्स द्वारा इसकी क़ीमत 1 बिलियन डॉलर आंकी गई है. वैसे यह केवल मुंबई का ही नहीं बल्कि भारत का भी सबसे महंगा घर है. इसके अलावा इसे पूरी दुनिया के सबसे महंगे आवासों में भी शामिल किया गया है. आप सभी जानते ही होंगे यह आलीशान घर मुकेश अंबानी का है. एंटीलिया 27 मंज़िलों और 9 हाई-स्पीड एलीवेटर्स से लैस है. बता दें कि इसमें एक बहुमंज़िला गैराज है जो 168 कारों को समायोजित कर सकता है. इसके अलावा इसमें 3 हेलीपैड, एक भव्य बॉलरूम, एक थिएटर, एक स्पा, एक मंदिर और कई सीढ़ीदार बगीचे भी हैं.

2- जटिया हाउस – यह मुंबई के मालाबार हिल्स के ऊपर स्थित है. इस घर के मालिक आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम है. वह आदित्य बिड़ला समूह के चौथी पीढ़ी के प्रमुख हैं. वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, इस घर की क़ीमत 425 करोड़ रुपये है.

3- गुलिता – यह साउथ मुंबई के वर्ली में स्थित है और यह घर ईशा अंबानी और पीरामल का है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, घर को पीरामल ने 2012 में ख़रीदा था और इसकी कुल क़ीमत 452 करोड़ रुपये थी. यह एक पांच मंज़िला घर है और इसमें तीन बेसमेंट हैं. इसके अलावा इसमें ऊपरी मंज़िल मे रहने और खाने के हॉल हैं.

4- लिंकन हाउस – इस घर को वांकानेर हाउस के रूप में जाना जाता था और अब यह शहर की सबसे महंगी हेरिटेज प्रॉपर्टीज़ में से एक है. यह दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी क्षेत्र में स्थित है और इस घर के मालिक साइरस पूनावाला हैं. वहीं उन्होंने यह घर साल 2015 में 750 करोड़ रुपये में ख़रीदा था.

5- मन्नत – यह घर शाहरुख़ खान का है. इस घर की क़ीमत 200 करोड़ रुपये है. यह छह मंजिला एनेक्सी, कई बेडरूम, एक छत, एक बगीचा, एक एलीवेटर सिस्टम, एक निजी थिएटर, पर्सनल क्वार्टर और एक बड़ा एंटरटेनमेंट स्पेस से सुशोभित है.

Related Articles

Back to top button