पाक टीम के पूर्व कप्तान ने दी दलील, MS धोनी को इस तरह लेना चाहिए था संन्यास

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का मानना है कि भारतीय टीम के महान विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास मैदान से लेना था। इंजमाम का बयान उस समय आया है जब आइपीएल 2020 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ट्रेनिंग सेशन के दौरान एमएस धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। शनिवार 15 अगस्त को एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करके उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया।

अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो में इंजमाम उल हक ने कहा है, “धौनी के दुनिया भर में लाखों प्रशंसक हैं जो उन्हें मैदान पर खेलते देखना चाहते हैं। मेरी राय में ऐसे कद के खिलाड़ी को घर बैठे ही संन्यास नहीं लेना चाहिए था। उन्हें मैदान (विदाई मैच खेलकर) से रिटायरमेंट की घोषणा करनी चाहिए थी।” इंजमाम का कहना है कि जिस मैदान ने और फैंस ने आपको इतना सब कुछ दिया है, कम से कम आपको मैदान से विदाई लेनी चाहिए थे।

पाकिस्तान टीम के दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक ने कहा है, “यह वही बात है, मैंने एक बार सचिन तेंदुलकर को कहा था। जब आपके पास इतने ज्यादा प्रशंसक होते हैं, तो आपको आदर्श रूप से अपनी यात्रा को मैदान से समाप्त करना चाहिए। आखिरकार, यह वह मैदान है जहां आपने ऐसा सम्मान और स्टारडम अर्जित किया है। मेरी राय में यहां तक कि धौनी को भी ऐसा ही करना चाहिए था, तब उनके प्रशंसक सबसे ज्यादा खुश थे, जिनमें मैं भी शामिल था, क्योंकि मैं उन्हें सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तान मानता हूं।”

इंजमाम ने धौनी को सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तान भी कहा और सुरेश रैना और रविचंद्रन अश्विन जैसे मैच विजेता को विकसित करने का श्रेय भी दिया। उन्होंने कहा, “एमएस धौनी इतने चतुर क्रिकेटर हैं कि वह जानते थे कि खिलाड़ियों का निर्माण कैसे किया जाता है। सुरेश रैना और आर अश्विन दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं, जिन्हें एमएस धौनी ने निर्मित किया। खेल के बारे में उनकी समझ का स्तर इतना अच्छा था कि वे खिलाड़ियों को चुनते थे और फिर उन्हें महान खिलाड़ी बना देते थे।”

उन्होंने धौनी की मैच फिनिश करने की क्षमता को लेकर कहा, “धौनी वह खिलाड़ी हैं जो मैच खत्म करना जानते थे। वह उस तरह के खिलाड़ी नहीं हैं जो हर मैच में शतक बनाएंगे, लेकिन उन्होंने अपनी हर पारी इस तरह खेली कि टीम जीत की ओर बढ़े।” बता दें कि धौनी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर थे, जबकि देश को तीन आइसीसी ट्रॉफी बतौर कप्तान जिताने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है।

 

Related Articles

Back to top button