मिनटों में बनाएं दिल्ली का मशहूर तवा कुलचा, जानें रेसिपी

 कोरोना (Corona) महामारी से बचने के लिए ज़्यादातर लोग बाहर का खाना अवॉयड कर रहे हैं. लेकिन यह भी सच है कि लोग चटपटा खाना खूब मिस भी कर रहे हैं. अगर आप भी बाहर के खाने को मिस करने के चलते दुखी हैं तो अब अपनी किचन (Kitchen) में उसे ट्राई कर सकते हैं. इस बार आप अपने परिवार के लिए दिल्ली (Delhi) वाले तवा कुलचा (Tawa Kulcha) तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने में थोड़ा समय तो जरूर लगता है लेकिन इसे बनाना आसान है और यह काफी टेस्टी भी होता है. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.
तवा कुलचा बनाने के लिए सामग्री:
2 कटोरी मैदा
2 चुटकी नमक
1 बड़ा चम्मच शक्कर
1 बड़ी चम्मच बेकिंग पाउडर
2 बड़े चम्मच दही
2-3 बड़ी चम्मच बटर या तेल
आवश्यकता अनुसार धनिया पत्ती
1 बड़ा कप गुनगुना पानी
1/2 चम्मच कलौंजी (ऑप्शनल)

तवा कुलचा बनाने की रेसिपी:
तवा कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में मैदा लेकर उसे छान लें फिर उसमें नमक, शक्कर, दही, बेकिंग पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए, इसके बाद हल्का गर्म पानी लेकर थोड़ा थोड़ा इसमें डालते हुए मुलायम आटा गूंथ लीजिए.

अब इस गुंथे हुए आटे को किसी एयर टाइट बन्द डब्बे में 4 से 5 घंटे के लिए रख दें, जब आटा खोलें तो इसमें हल्का तेल लगाकर मसल लें.

अब तवे को गैस पर चढ़ाएं. मैदे की लोई बनाएं और इसे बेलन से बेल लें. एक तरफ बारीक कटी धनिया पट्टी लगाएं और दूसरी तरफ पानी लगाएं और पानी वाली तरफ को तवे पर डालें और सेंक लें. इसके बाद जब ये सिंक जाए तो दूसरी तरफ भी सेंक लें.

लीजिए आपका तवा कुलचा/बटर नान तैयार है. बस इसपर बटर लगाएं और अपनी मनपसंद सब्जी या छोले के साथ मजे लेकर खाएं.

Related Articles

Back to top button