कोरोना के खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात ने की तीसरे चरण के ह्यूमन टेस्ट की घोषणा

Covid-19 के खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात में निष्क्रिय वैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू कर दिया गया है. तीसरे चरण के परीक्षण के लिए वॉलेंटियर से आगे आने को कहा गया है. अलग-अलग ग्रुप के वॉलेंटियर की उम्र 18 साल या उससे ऊपर रहनी चाहिए. इसके अलावा उन्हें किसी तरह का रोगी भी नहीं होना चाहिए. रजिस्ट्रेशन और शुरुआती स्क्रीनिंग के दौरान उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा.

संयुक्त अरब अमीरात में कोविड की वैक्सीन का परीक्षण

राष्ट्रीय कोविड-19 क्लीनिकल प्रबंधन समिति के चेयरपर्सन डॉक्टर अल काबी ने कहा, “वॉलेंटियर की प्रतिक्रिया शानदार रही है. हम मानव परीक्षण शुरू कर काफी खुश हैं.” उन्होंने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात क्लीनिक ट्रायल के लिए उपयुक्त जगह थी. डॉक्टर जहेर कहते हैं, “वैक्सीन का नतीजा पहले ही मजबूत एंटी बॉडीज के रूप में सामने आ चुका है. पहले और दूसरे चरण के परीक्षण में वैक्सीन को सुरक्षित और असरदार पाया गया है. तीसरे चरण का मानव परीक्षण विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिकी संस्था की गाइडलाइन के मुताबिक किया जा रहा है.”

तीसरे चरण के मानव परीक्षण के लिए वॉलेंटियर आगे आए

उन्होंने बताया कि स्क्रीनिंग में वॉलेंटियर को मानव परीक्षण के लिए उपयुक्त पाया गया तो उन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा. 49 दिनों तक चलनेवाली पूरी प्रक्रिया में उनके स्वास्थ्य का लगातार परीक्षण किया जाएगा. निष्क्रिय वैक्सीन सामान्य क्लीनिकल तकनीक है. इसका सफलतापूर्वक इंफलुएंजा, हेपेटाइटिस, डायरिया के टीकाकरण में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसको निष्क्रिय वैक्सीन इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस प्रकार के टीके किसी रोगाणु को निष्क्रिय कर तैयार किए जाते हैं. इससे रोगाणु की प्रतिकृति बनाने की क्षमता नष्ट हो जाती है. हालांकि प्रतिरक्षा तंत्र इसे आसानी से पहचान सकते हैं. वैक्सीन को फार्मा कंपनी सिनोफार्म CNBG ने तैयार किया है.

Related Articles

Back to top button