दिल्ली में सोमवार से शुरू होंगे साप्ताहिक बाजार, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दी मंजूरी

कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Pandemic) की वजह से लागू लॉकडाउन को लेकर दिल्ली (Delhi) आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 24 से 30 अगस्त तक परीक्षण के आधार पर साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति दी. इसके बाद दिल्ली में 12 साप्ताहिक बाजार सोमवार यानी 24 अगस्त से खुलेंगे. जिला अधिकारियों और नगर निगमों ने कोविड-19 (Coronavirus) एहतियाती उपायों को सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं तैयार की हैं, ताकि साप्ताहिक बाजार में कोरोना संक्रमण न फैलें. 30 अगस्त के बाद बाजार के कामकाज की समीक्षा की जाएगी और अंतिम निर्णय लिया जाएगा कि उन्हें खुला रहने दिया जाए या नहीं. ये बाजार कोरोनाकाल के कारण मार्च से बंद थे.

चुनिंदा साप्ताहिक बाजारों के परीक्षण की योजना बनाने के लिए नगर निगमों ने बीते शनिवार को कई बैठकें कीं. नगर पालिका के एक अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक निकाय के आयुक्त ने जोन के उपायुक्त से प्रत्येक दिन फिर से खोलने के लिए एक साप्ताहिक बाजार का चयन करने के लिए कहा है. प्रत्येक क्षेत्र में 24 से 30 अगस्त के बीच 5-7 बाजारों की सूची आने की उम्मीद है. प्रत्येक बाजार में नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अधीक्षण अधिकारी रैंक का एक नोडल अधिकारी और एक लाइसेंसिंग अधिकारी को सौंपा गया है. नियमों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

इन बाजारों की गई पहचान
दक्षिणी दिल्ली के कुछ साप्ताहिक बाजारों की पहचान कर ली गई थी. एसडीएमसी का पश्चिम क्षेत्र में आगामी सोमवार से रविवार तक क्रमशः शिव नगर, तिलक नगर, ए-1 ब्लॉक जनकपुरी, हरि नगर, बी-1 जनकपुरी, ख्याला और अशोक नगर में बाजार की अनुमति देगा. दक्षिण क्षेत्र में, पुष्प विहार, साकेत (सोमवार), शेख सराय फेज-2 (मंगलवार), गौतम नगर (गुरुवार), मोहम्मदपुर, सेक-1 आरके पुरम (शुक्रवार) और सेक्टर-7 केके पुरम (रविवार) में बाजार खुलेंगे. नजफगढ़ क्षेत्र में, मुख्य नजफगढ़ बाजार सोमवार को खुलेगा जबकि द्वारका मोर-ककरौला बाजार मंगलवार को काम करेगा.

Related Articles

Back to top button