यहाँ खाली बैठने पर आपको मिलेंगे 1.41 लाख रुपये, तो देर किस बात की जल्दी करे…

आज के समय में पैसे तभी मिलते हैं जब नौकरी करो क्योंकि फ्री का पैसा कोई नहीं देता. हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि पैसा पाने के लिए हमे नौकरी करनी पड़ेगी. ऐसे में आज हम जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं वहां आपको सिर्फ बैठने के पैसे मिलेंगे. जी हाँ, सुनकर आपका दिल खुश हो गया होगा तो आइए जानते हैं उसके बारे में… जी दरअसल हाल ही में जर्मनी की एक यूनिवर्सिटी ने एक ऑफर दिया है. इस ऑफर के तहत आपको यहां कुछ भी काम नहीं करना है और आपको मिलेंगे 1.41 लाख रुपये.

जी दरअसल ‘द गार्जियन‘ की एक रिपोर्ट सामने आई है और इस रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी के हैमबर्ग की यूनिवर्सिटी ऑफ फाइन आर्ट्स ‘Idleness Grant’ ऑफर देने का प्लान बना रही है. इस प्लान के अनुसार ऐसा होगा कि यूनिवर्सिटी ​बिना किसी काम के बैठे रहने के लिए आवेदनकर्ताओं को 1,600 यूरो देगी. वैसे 1,600 यूरो भारतीय कंरसी में करीब-करीब 1.41 लाख रुपये होते हैं. मिली जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी एप्लीकेशन फॉर्म में कुछ सवाल होंगे, जैसे… आप क्या नहीं करना चाहते हैं, ​आप कितनी देर तक कोई काम नहीं करना चाहते हैं, आपको क्यों नहीं लगता कि किसी काम को​ नहीं करना चाहिए…? ऐसे सवालों के जवाब आपको देने होंगे फिर आप बैठे बैठे कमा सकेंगे 1.41 लाख रुपये. जी दरअसल सवालों के द्वारा एक तरह का शोध किया जाना है.

वहीं इस शोध को डिजाइन थियरिस्ट फ्रेडरिक वॉन बोरिस ने तैयार किया है. मिली जानकारी के अनुसार यह पूरा कॉन्सेप्ट उन्ही का है. इस बारे में फ्रेडरिक का कहना है कि इसका उद्देश्य यह समझना है कि किस प्रकार स्थिरता और उच्च प्रशंसा एकसाथ मौजूद हो सकती हैं. इसी के साथ फ्रे​डरिक का कहना यह भी है कि, ‘हम ‘सक्रिय निष्क्रियता’ पर फोकस करना चाहते हैं. अगर आप कहते हैं कि एक सप्ताह तक अपनी जगह से​ नहीं हिलेंगे. तो यह इंप्रेसिव बात होगी. अगर आप न हिलना और न ही सोचना चाहते हैं तो यह शानदार होगा.’ इस बारे में ​यूनिवर्सिटी ने कहा है कि ‘इस प्रोजेक्ट के लिए 15 सितंबर तक एप्लीकेशन भरा जा सकता है. जनवरी 2021 तक इस क्वॉलिफाई करता है तो उन्हें रकम का भुगतान किया जाएगा. तो भैया… ध्यान किधर है?’

Related Articles

Back to top button