पाकिस्तान में बारिश का कहर, अब तक 134 लोगों की गई जान

पाकिस्तान में बारिश का कहर लगातार जारी है। देश में से संबंधित घटनाओं से मरने वालों की संख्या बढ़कर 134 हो गई है, देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने अपनी एक रिपोर्ट में  इसकी जानकारी दी है।

15 जून से 29 अगस्त तक अपनी वेबसाइट पर हताहतों की संख्या के बारे में जानकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि एनडीएमए ने शनिवार को कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत अभियान सरकारी, सेना और गैर-सरकारी संगठनों के संबंधित विभागों द्वारा चलाया जा रहा है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ, जिसमें 48 लोग मारे गए। और 42 अन्य घायल हुए, प्राधिकरण ने कहा। इसके अलावा, सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रांत में अकेले कराची में 47 लोगों के साथ बारिश में 80 लोग मारे गए थे।

उन्होंने कहा कि 604 मिमी वर्षा अगस्त के दौरान कराची में दर्ज किया गया था, महीने के दौरान शहर में भारी बारिश के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मूसलाधार बारिश ने बलूचिस्तान प्रांत में विनाशकारी स्थिति पैदा कर दी है यहां उनके घरों को बाढ़ की चपेट में आने के बाद बहने वाले बाढ़ के कारण बेघर कर दिया गया था।

एनडीएमए ने प्रभावित इलाकों में टेंट, खाद्य सामग्री, कंबल, मच्छरदानी, अन्य चीजें मुहैया कराई हैं। प्राधिकरण ने गरज के साथ छींटे मारे और बारिश हुई। रविवार को देश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग भारी गिरावट की भी संभावना है। मानसून की हवाएँ जुलाई-सितंबर के महीनों के दौरान देश में गिरावट का प्रमुख स्रोत हैं। देश में लगभग हर साल बारिश कम होती है, निचले इलाकों में पानी भर जाता है और नदी के किनारे स्थित घरों को बहा दिया जाता है। इस साल, मौसम विभाग ने जारी मौसम के दौरान सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है, और संबंधित विभागों ने इसके लिए सलाह जारी की है। स्व-सावधानी बरतने के लिए आम जनता।

 

Related Articles

Back to top button