अगर खो गया है आधार कार्ड तो ना हों परेशान, मोबाइल में ऐसे डाउनलोड करें अपना आधार

इस आधुनिक युग में हर व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करना कई मोर्चों पर काफी अहम हो गया है। भारत में आधार कार्ड यह कार्य बखूबी करता है। कई सरकारी और निजी कार्यों में पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड (Aadhaar Card) की आवश्यकता होती है। कई लोग अपने साथ जेब में आधार कार्ड लेकर चलते हैं, ताकि वह जरूरत के समय काम आ सके। मान लीजिए अगर आपका आधार कार्ड खो जाए, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चंद क्लिक्स में आधार कार्ड की डिजिटल प्रति प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्डधारकों को डिजिटल प्रति डाउनलोड करने की सुविधा देता है।

इस तरह डाउनलोड किया गया आधार कार्ड डाक से प्राप्त होने वाले आधार कार्ड की तरह ही वैध होता है। इसका इस्तेमाल विभिन्न सरकारी या निजी कार्यों में किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आधार कार्ड की डिजिटल प्रति को किस तरह डाउनलोड किया जा सकता है।

UIDAI के मुताबिक डाउनलोड किया गया आधार डाक से प्राप्त आधार की तरह ही वैध होता है। इसका मतलब है कि जिन कार्यों या सेवाओं के लिए आप डाक विभाग से प्राप्त आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उन्हीं कार्यों या सेवाओं के लिए आप डाउनलोड किए गए आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको UIDAI के आधार पोर्टल https://eaadhaar.uidai.gov.in पर लॉग-ऑन करना होगा।

स्टेप 2. अब आपको ‘Get Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Download Aadhaar’ पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 3. इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर आधार संख्या, पंजीयन संख्या या फिर वर्चुअल संख्या में से कोई एक दर्ज करनी होगी।

स्टेप 4. अब कैप्चा कोड डालना होगा और ‘Send OTP’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंक का ओटीपी मिलेगा।

स्टेप 6. अब आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और साथ ही एक क्विक सर्वे में कुछ सवालों का जवाब देना होगा।

स्टेप 7. अब आपको ‘Verify And Download’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 8. इस तरह आपके आधार कार्ड की डिजिटल प्रति डॉउनलोड हो जाएगी।

आधार कार्ड की यह इलेक्ट्रॉनिक प्रति पासवर्ड प्रोटेक्टेड होती है। अर्थात आधार कार्ड की इस डिजिटल प्रति को खोलने के लिए एक पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर यह पासवर्ड आधार कार्डधारक के नाम के पहले चार अक्षर और जन्मतिथि का वर्ष होता है। आधार की डिजिटल प्रति के पासवर्ड के बारे में आपको ‘Verify And Download’ ऑप्शन के ठीक नीचे जानकारी मिल जाएगी। आधार कार्डधारक को आधार की ई-प्रति डाउनलोड करते समय ‘Masked’ प्रति डाउनलोड करने का ऑप्शन भी मिलता है। इस प्रति में आधार के सभी 12 अंक नहीं दिखते हैं।

 

Related Articles

Back to top button