तनाव और थकान से रहना हैं दूर तो करे चंद्र नमस्कार, मिलेगा लाभ

प्राचीन काल से देश में योग का अभ्यास किया जा रहा है. योग के कई आसान हैं जो हेल्थ के लिए लाभदायक हैं. आमतौर पर योग सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त किया जाता है. जबकि कई ऐसे कई योग भी हैं, जिन्हें रात्रि में भी किया जा सकता है और इनमें एक चंद्र नमस्कार भी शामिल है. यह सूर्य नमस्कार की भांति है, लेकिन इसका नतीजा उसके विपरीत है. यह योग का ऐसा आसन है जो रात्रि में चांद के सामने किया जाता है.   चंद्र नमस्कार योग को करने से शारीरिक और मानसिक शीतलता मिलती है. जबकि सूर्य नमस्कार करने से बॉडी को ताप की प्राप्ति हो सकती है. चंद्र नमस्कार भी सूर्य नमस्कार के प्रकार कई स्टेप्स में किया जाता है. इस योग में चौदह मुद्रा होती हैं. अगर आपको नहीं पता है, तो चलिए जानते हैं कि चंद्र नमस्कार के लाभ क्या हैं-

रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है-
चंद्र नमस्कार करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है. जबकि संपूर्ण बॉडी में रक्त का संचार होता है, जिससे रक्त संचरण सही से शुरू होना हो जाता है. मांशपेशियों में खिंचाव पैदा होता है.

शरीर को शीतलता प्राप्त होती है
क्योंकी चंद्र नमस्कार रात्री के वक्त में किया जाता है. अतः इसे करने से बॉडी को शीतलता प्राप्त होती है. इसे करने से ख्याल भी एकचित्त होता है और बॉडी में एनर्जी का संचरण होता है.

थकान दूर होती है
रात्री में सोने से पहले चंद्र नमस्कार करने से बॉडी से थकावट दूर हो जाती है. मनुष्य खुद को फिट और एनर्जेटिक फील करने लगता है. इससे बॉडी में रक्त प्रवाह सही से होने लग जाता है.

तनाव को दूर करता है
पूरे दिन की थकान और कार्य के दवाब के बाद रात्री में अच्छी नींद आवश्यक है. इसके लिए आप चंद्र नमस्कार की मदद ले सकते हैं. इसे करने से तनाव से मुक्ति मिल जाती है और साथ ही रात्री में अच्छी नींद भी आने लगती है. आप इस योग को हर रोज कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button