बिहार विधानसभा चुनाव के पहले लालू यादव को बड़ा झटका, RJD से रघुवंश प्रसाद सिंह ने दिया इस्‍तीफा

बिहार विधानसभा चुनाव के ठीक पहले राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को बड़ा आघात लगा है। पार्टी में नाराज चल रहे दिग्‍गज नेता और समय-समय पर लालू के संकटमोचक रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है।

उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (Delhi AIIMS) के आइसीयू (ICU) में भर्ती होने के बाद इलाज के दौरान हाथ से लिखकर भेजा है। रघुवंश प्रसाद सिंह बीते कुछ समय से दिल्ली एम्स में इलाज करा रहे हैं। इसके पहले पटना एम्‍स (Patna AIIMS) में कोरोना का इलाज कराने के दौरान उन्‍होंने पार्टी उपाध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था। हालांकि, न तो उनका उपाध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा स्‍वीकार किया गया है, न ही पार्टी से।

रामा सिंह की पार्टी में एंट्रीे की कोशिश से थे नाराज

ज्ञात हो कि रघुवंश प्रसाद सिंह कुछ महीने पहले कोरोना से संक्रमित (CoronaVirus Positive) हो गए थे। तब पटना एम्‍स (patna AIIMS) में इलाज के दौरान आरजेडी में उनके विरोधी रामा सिंह को शामिल करने की बात चली थी। इससे नाराज होकर उन्‍होंने पार्टी उपाध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था। हालांकि, उनका इस्‍तीफा लालू प्रसाद यादव ने स्‍वीकार नहीं किया।

तेज प्रताप के बयान ने डाला आग में घी

पटना एम्‍स से स्वस्‍थ होकर वे बाहर आ गए। इस बीच रामा सिंह ने रघुवंश प्रसाद सिंह के खिलाफ बयान देकर उन्‍हें और नाराज कर दिया। इसी बीच लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने रघुवंश प्रसाद सिंह की पार्टी में औकात बताते बयान दे डाला। तेज प्रातप ने कहा कि आरजेडी के समंदर में रघुवंश प्रसाद सिंह केवल एक लोटा पानी हैं। एक लोटा पानी निकल जाने से समंदर को काेई फर्क नहीं पड़ता है। बयान देने के बाद तेज प्रताप ने रघुवंश प्रसाद सिंह को अभिभावक बतात हुए सफाई भी दी। लालू प्रसाद यादव ने भी डैमेज कंट्रोल की पहल की। लालू ने तेज प्रताप यादव को रांची बुलाकर डांटा। लेकिन तीर कमान से निकल चुका था।

मनाने पर भी नहीं माने रधुवंश, छोड़ दी पार्टी

इसके कुछ ही दिनों बाद रघुवंश प्रसाद सिंह फिर बीमार होकर दिल्‍ली एम्‍स में भर्ती हो गए। वहां उन्‍हें मनाने के लिए खुद तेजस्‍वी यादव भी गए, लेकिन बात नहीं बनी। उनके विरोध के कारण रामा सिंह को अभी तक आरजेडी में एंट्री नहीं मिली है। इस मुद्दे पर उपाध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा के फैसले पर अडिग रहे रघुवंश प्रसाद सिंह ने अब पार्टी से भी इस्‍तीफा दे दिया है।

अभी तक पार्टी ने नहीं दी प्रतिक्रिया

रघुवंश प्रसाद सिंह के इस्‍तीफा पर अभी तक पार्टी से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। हालांकि, बताया जा रहा है कि इससे लालू प्रसाद यादव परेशान हैं। ठीक विधानसभा चुनाव के पहले रघुवंश प्रसाद सिंह का पार्टी छोड़ना लालू के लिए बड़ा आघात है। आरजेडी के जिलए भी यह शुभ संकेत नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button