फटे हुए दूध के इस्तेमाल से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर आएगा निखार

कभी-कभी छोटी सी लापरवाही से दूध (Milk) फट जाता है और इसे खराब समझकर हम फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यही दूध आपकी त्वचा को निखारने का काम भी कर सकती है. वैसे तो आपने कई बार फटे हुए दूध का इस्तेमाल पनीर (Paneer) या फिर छेने के रूप में जरूर किया होगा लेकिन आपको बता दें कि इसका पानी स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. फटे हुए दूध के होममेड सीरम (Home Made Serum) के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में जादुई निखार आ सकता है. फटे हुए दूध के पानी का इस्‍तेमाल आप फेस सीरम के रूप में कर सकते हैं या फिर कच्चे दूध को नींबू डालकर फाड़ सकते हैं और इसके पानी को स्किन में ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इस दूध में लैक्टिक एसिड और बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को खूबसूरत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस होममेड सीरम को आप कैसे तैयार कर सकते हैं और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

सामग्री
कच्‍चा दूध- एक कप
नींबू- आधा नींबू
हल्‍दी- एक चुटकी
ग्‍लिसरीन – एक चम्‍मच
नमक- एक चुटकी

कैसे बनाएं
कच्‍चे दूध से फेस सीरम बनाने के लिए दूध में आधा नींबू निचोड़ लें. फिर इसे 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, जिससे यह अच्‍छी तरह से फट जाए. इसकी जगह आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दूध को जब गरम करेंगे तब इससे पानी अलग हो जाएगा. इसको ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने पर कपड़े से छान लें. अब फटे हुए दूध के पानी को एक बाउल में अलग निकाल लें. अब इस पानी में एक चुटकी नमक, 1 चम्‍मच ग्‍लिसरीन, 1 चुटकी हल्‍दी डालकर मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को एक कांच की शीशी में भर लें. आप इस फेस सीरम को फ्रिज में रखकर 2 से 3 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल
इस फेस सीरम को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन पैड लें. इस कॉटन पैड को सीरम में डुबो लें. इसे समान रूप से पूरे चेहरे में घुमाते हुए लगाएं. जब ये सीरम पूरे चेहरे पर एक सार हो जाए तब चेहरे की हल्की उंगलियों से मसाज करें. अच्छे रिजल्ट्स के लिए सीरम का इस्तेमाल रात के समय करें और पूरी रात इसे चेहरे पर लगा रहने दें. अगले दिन सुबह चेहरा पानी से अच्छी तरह धो लें. आप देखेंगे कि आपका चेहरा बहुत ज्यादा ग्लोइंग हो गया है.

इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी कम हो जाते हैं. वैसे तो ये होममेड सीरम पूरी तरह से प्राकृतिक है लेकिन इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें. इसके लिए अपने हाथ में थोड़ी देर सीरम को लगाकर चेक कर लें कि इससे आपको किसी तरह का इरिटेशन या खुजली न हो.

Related Articles

Back to top button