वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनाएं ये 7 हेल्‍दी रूटीन टिप्स, आहार और व्यायाम पर भी दे ध्यान

आपके किसी काम को करने का शॉर्टकट तो हो सकता है, मगर आपकी सेहत का कोई शॉर्टकट मौजूद नहीं होता है. सेहतमंद रहने के लिए आपको हेल्दी और पर्याप्त भोजन और रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. विशेषकर आपको वर्तमान समय में फैले इस कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए अपनी लाइफस्टाइल और खानपान को बेहतर बनाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है. अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आप नियमित रूप से सेहतमंद आहार का सेवन कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको कैसे आहार का सेवन करना चाहिए.

वर्क फ्रॉम होम के दौरान डाइट टिप्‍स
1. अपने शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए आपको शरीर में मौजूद हानिकारक विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. इसके अलावा आप नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं. आप स्मूदी और मीठा पेय का सेवन न करें या कम मात्रा में करें. इससे आपको मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, दिल के रोग और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

2. जब आप बहुत लंबे समय तक बैठकर कहीं काम करते हैं, तो इससे आप जंक फूड का अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं. जंक फूड्स में ग्लूकोज की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे मस्तिष्क द्वारा ग्लूकोज का निरंतर इस्तेमाल आपके शरीर को तत्काल ग्लूकोज रिलीज के लिए कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप प्रोसेस्ट फूड जैसे बिस्कुट, ब्रेड या चिप्स आदि का सेवन अधिक मात्रा में कर रहे हैं, तो इसके अलावा आपको हेल्‍दी फूड का विकल्‍प चुनना चाहिए.

3. आप ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर के सेवन की एक अच्छी और व्यवस्थित योजना बनाएं. साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके आहार के बीच छोटे-छोटे अंतराल अवश्य हों. यह आपको अधिक मात्रा में कैलोरी के सेवन से बचाने मे मदद करता है.

4. आप खाना सोच समझकर ही खाएं. जब आप भूखे हों सिर्फ तभी खाएं. इसलिए नहीं कि आपको ब्रेक की आवश्यकता है. ऐसे में आप एक पोषण से भरे और संतुलित आहार के सेवन की योजना बनाएं जो संतुष्टी देता हो, फोकस बढ़ाता हो और आपको ज्यादा उत्पादक बनाता हो.

5. आपकी पेट की सेहत को दुरूस्त बनाए रखने के लिए आपकी आंतों का हेल्दी होना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ जैसे दही या छाछ और फाइबर से भरपूर आहार का सेवन अवश्य करें. फाइबर विशेष रूप से, आपकी आंत के बैक्टीरिया के लिए एक ईंधन के रूप में काम करता है.

6. वर्कफ्रॉम होम के दौरान आप अपने शरीर को एक्टिव रखने की कोशिश करें, क्योंकि वर्कफ्रॉम होम आपको शारीरिक रूप से निष्क्रिय बनाने का काम करता है. ऐसे में आप घर पर रहकर खुद को एक्टिव बनाए रखने के लिए स्क्वाट, ब्रिस्क वॉकिंग, जॉगिंग, कार्डियो, योगा आदि व्यायाम करें.

7. ऐसे में आप अपने आहार में जड़ी-बूटियों और मसालों का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करें. कई अविश्वसनीय रूप से हेल्दी जड़ी-बूटियां और मसाले मौजूद हैं जैसे अदरक और हल्दी पावरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो आपकी सेहत को कई लाभ प्रदान करते हैं.

कोरोनावायरस महामारी अब आपकी जिंदगी का एक हिस्सा बन गई है और रिसर्च की मानें, तो यह लंबे समय तक आगे जीवन को प्रभावित कर सकती है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Related Articles

Back to top button