बदन दर्द और थकान से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन करे ये आसन

वर्क फ्रॉम होम हो या फिर वर्क फ्रॉम ऑफिस, दोनों में ही शरीर में थकावट मेहसूस होने लग जाती हैं. खासतौर पर डेस्क जॉब में आपके दिमाग और आंखो पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है. वहीं, लैपटॉप और स्मार्टफोन पर दिक्कत और भी बढ़ जाती है. अगर आपको थकावट के साथ-साथ हमेशा बॉडी में दर्द की परेशानी भी रहती है, तो फिर आप शवासन को करना प्रारंभ कर दें.

इस तरह करें शवासन  -शवासन में बस लेटने की आवश्यकता होती है. सर्वप्रथम घर का वह कोना तलाशें जहां शांति मौजूद हैं. -अब वहां एक आसन या चटाई को बिछा लें और पीठ के बल लेट जाएं. -दोनों हाथों को बॉडी से कम से कम पांच इंच की दूरी पर करें. -दोनों पैरों के बीच में भी कम से कम एक फुट की दूरी रखें. -हथेलियों को आसमान की और रखें और इसके बाद हाथों को ढ़ीला छोड़ दें. -बॉडी को ढीला छोड़ दें. -इसके बाद आंखों को बंद कर लें. अब धीरे-धीरे सांस लें. -पूरा ख्याल अब अपनी सांसों पर केंद्रित करें.

शवासन के फायदे- -जैसा कि प्रारंभ में ही बताया गया यह आसन टेंशन को दूर कर देता है. -उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मनोविकार, दिल की बीमारी वगैरह में भी इस योगासन से फायदा होता है. -इस योगासन से बॉडी की थकान भी दूर हो जाती है और मन को शांति मिल जाती है. -शवासन करने से याददाश्त, एकाग्रशक्ति भी तेजी से बढ़ जाती है.

Related Articles

Back to top button