आपका पार्टनर हर प्रॉब्लम के लिए आपको ठहराता है जिम्मेदार, आजमाएं ये तरीके

अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है कि वो हर गलती या परेशानी के लिए दूसरों को जिम्मेदार बताते हैं. अगर आप ऐसे पार्टनर के साथ रिश्ते में होते हैं या आपकी उनके साथ शादी हो जाती है, तो आपके लिए कठिनाईयां और भी बढ़ जाती हैं. हर इंसान छोटी-मोटी गलतियां करता ही है क्योंकि हर इंसान अपनी गलतियों से ही सीखता है और अपनी जिंदगी को बेहतर बनाता है. मगर गलती हमेशा सिर्फ एक ही इंसान की हो, ऐसा हर वक्त जरूरी नहीं है. अगर आपका पार्टनर अपनी हर समस्या के लिए आपको जिम्मेदार बताता है, तो ये बहुत ही गलत बात है. ऐसा रिश्ता आपको फ्रस्टेशन और घुटन महसूस करा सकता है, तो आइए आज हम आपको ऐसे पार्टनर से डील करने के कुछ प्रैक्टिकल टिप्स बताने जा रहे हैं.

पहले पार्टनर की बात सुनें, फिर अपनी कहें

अक्सर जो लोग दूसरों पर हमेशा दोष लगाते हैं, उन्हें गुस्सा भी बहुत अधिक आता है. ऐसे में अगर आपके पार्टनर आपकी कोई गलती बताते हुए आप पर गुस्सा कर रहे हैं, तो आप उनकी बातों के बीच में न बोलें क्योंकि इससे आपके पार्टनर का गुस्सा बढ़ सकता है. यहां हम आपको नहीं कह रहे कि आप अपने पार्टनर की गलत बातों को सहते रहें, बल्कि कहने का अर्थ केवल यह है कि कई बार गुस्से में व्यक्ति को सही चीज भी गलत लगती है, इसलिए आप गुस्सा शांत हो जाने के बाद ही बात करें.

अपने पार्टनर से साफ-साफ बात करें

अगर आपका पार्टनर हर बात के पीछे सिर्फ आपको ही दोषी ठहराता हैं, तो आपको एक बार उनसे इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए. ऐसे में बात करने के लिए समय ऐसा हो, जब आपके पार्टनर का मूड हल्का हो और ऐसी हो जगह, जहां आप पर ध्यान देने वाले लोग न हों. ऐसे में आप उनसे पूछ सकते हैं कि उन्हें हमेशा आपकी गलती ही क्यों दिखाई देती है. ऐसे लोग कई बार अंदर ही अंदर किसी मेंटल स्ट्रेस से गुजर होते हैं, इसलिए बात करने से आपको अधिक बेहतर समझ आ जाएगा कि वो ऐसा क्यों सोचते हैं.

अपना पक्ष भी रखें आप

अगर आपसे कोई बड़ी गलती हुई है, तो ऐसे में आप अपना पक्ष जरूर रखें. कई बार आप ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनको कंट्रोल करना आपके वश में नहीं होता है. अगर ऐसी कोई बात है तो अपने पार्टनर के सामने स्पष्ट करें और उनसे पूछें कि ऐसे में वो क्या करते. अगर आप अपने पार्टनर से इस प्रकार से बातचीत करते हैं तो अपकी अधिकतर समस्याओं का हल निकल जाता है. ऐसे बातचीत करने के बाद आपका पार्टनर्स चाहें अपनी गलती न स्वीकार करें, लेकिन कम से काम आप पर कोई दोष नहीं लगााते हैं.

परेशानी की जड़ तक पहुंचें

कई बार ऐसा होता है जिस परेशानी के लिए आपको दोषी माना जाता है, उसकी जड़ कुछ और ही हो. इसलिए अगर गलती आपकी नहीं है, तो आप उस समस्या की जड़ तक पहुंचने की कोशिश करें. संभव है कि समस्या की जड़ का पता लगाने से आपके पार्टनर की नाराजगी भी खत्म हो जाए और आप पर उनका भरोसा भी बढ़ जाए. इसलिए आपको साफ करना चाहिए कि आपने जो किया उसके पीछे क्या रीजन था.

अपनी सीमा में रहकर बात करें और बात बढ़े तो जगह छोड़ दें

जो लोग दूसरों पर बहुत अधिक दोष लगाते हैं, ऐसे लोग समय और जगह भी नहीं देखते और कहीं पर भी चिल्लाने या समझाने लगते हैं. ऐसे में अगर आप पर लगातार दोष लग रहा है और आप असहज महसूस कर रहे हैं, तो आपको उस जगह को तुरंत छोड़ देना चाहिए, जिससे कि बात वहीं पर समाप्त हो जाए. अगर आप किसी सार्वजनिक जगह पर हैं, जहां दूसरे लोग आपको देख सकते हैं, ऐसे में आप अपने अपने पार्टनर को धीरे से समझाएं कि वो अकेले में आपसे इस विषय पर बात करें.

Related Articles

Back to top button