एक इलायची दूर कर सकती है आपकी कई परेशानी

इंडिया में खाने में तो मसालों का इस्तेमाल किया ही जाता है, साथ ही इनका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं की तरह रोगों को ठीक करने के लिए भी होता है। पहले के वक़्त में दादी-नानी घर पर ही मसालों से जुड़े देसी नुस्खों के बारे में जानकारी देती थीं, जिसमें हरी इलायची भी मौजूद है। हरी इलायची को लोग मसाले के रुप में उपयोग करते हैं। जिसका सबसे अधिक इस्तेमाल लोग स्वीट डिश में खुशबू और टेस्ट को बढ़ाने के लिए करते हैं। रसोई में सरलता से मिलने वाली इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हरी इलायची का प्रतिदिन सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है।

इलायची को माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है,क्योंकि ये मुंह की बदबू से भी छुटकारा दिलाती है। अगर आपको मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी है, तो खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबा लें। इससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से निजात भी मिल जाएगी।

किसी को परेशानी होती है कि जब उनके पेट में गैस होती है तो सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। इसलिए इलायची का सेवन करें। इससे आपकी पाचन प्रकिया और भी आसान हो जाती है। गैस के कारण सिर में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है। इलायची का सेवन बदहजमी की वजह से होने वाली एसिडिटी की परेशानी में भी राहत दिलाता है। खाना खाने के बाद मुंह में इलायची डाल कर लगभग सौ कदम टहलना जरुरी है।

इलायची शरीर के टॉक्सिन (विषैले पदार्थ) को बाहर निकालने में मदद करती है। जिसमे कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। इलायची का सेवन रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मददगार है।

Related Articles

Back to top button