स्क्रब बनाते वक्त इन तीन चीजों का ना करे प्रयोग, इन बातों का भी रखें ख्याल

त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए तो लड़कियां क्या लड़के भी बहुत जतन करते हैं। ऐसे में केमिकल वाले प्रोडक्ट से लेकर घरेलू नुस्खों के प्रयोग से भी नहीं चूकते। विशेष रूप से लॉकडाउन के दौरान तो बहुत सारे लोग घरेलू नुस्खों पर भरोसा करने लगे हैं। होममेड स्क्रब त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। वहीं केमिकल रहित होने के कारण स्किन को हानि नहीं पहुंचती। हालांकि घर पर स्क्रब बनाते वक़्त आवश्यक है कि आप इन तीन चीजों का उपयोग बिलकुल भी ना करें।

आपने कई बार फेस स्क्रब को बनाने के लिए चीनी का उपयोग करने के लिए सुना होगा। किन्तु आप जानते हैं चीनी के बड़े तथा जटिल दाने अपनी त्वचा को हानि पहुंचा सकती हैं। स्क्रब करने के लिए हाथों से मसाज करने की आवश्यकता होती है। जब आप चीनी के दानों को त्वचा पर रगड़ेंगे, तो चेहरे पर घाव होने का भय रहेगा। वहीं चीनी चेहरे पर लालिमा, जलन तथा सूखेपन के साथ-साथ घाव कर सकती है। इसलिए कभी भी घर पर स्क्रब बनाने की इच्छा हो तो चीनी का उपयोग त्वचा के लिए ना करें।

वही कई सारे व्यक्ति घर पर स्क्रब करने के लिए कॉफी का पैक बनाने का सुझाव देते हैं। कॉफी वाला पैक है बॉडी पर उपयोग करने के लिए सही है। किन्तु यदि आप इसका उपयोग डायरेक्ट त्वचा पर करते हैं तो कॉफी के दाने भी बहुत खुरदुरे होते हैं। जो चेहरे की त्वचा की ऊपरी परत को हानि पहुंचाती हैं। वहीं त्वचा पर हाइपरपिंगमेंटेशन का संकट हो जाता है। वही नींबू एक खट्टा फ्रूट है तथा इसमें प्राकृतिक मात्रा में बहुत मात्रा में एसिड होता है। जो चेहरे पर डायरेक्ट उपयोग में नहीं लाना चाहिए। नींबू का उपयोग डायरेक्ट त्वचा पर करने से ये चेहरे का नेचुरल ऑयल छीन लेती है। इसी के साथ इन 3 चीजों का इस्तेमाल कतई नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button