बंगाल और केरल में NIA ने की छापेमारी, अलकायदा मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, 9 आतंकी गिरफ्तार

मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल और एर्नाकुलम, केरल में कई जगह पर की गई छापेमारी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकियों को गिरफ्तार किया। एनआइए की छापेमारी में अल-कायदा के नौ आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के अनुसार, ये आतंकी दिल्ली समेत देश में कई जगहों पर हमले की तैयारी में थे। ये अलकायदा के आतंकी कश्मीर जाकर हथियारों की डिलीवरी करने की फिराक में थे।

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आतंकी संगठन अल कायदा के भारत में मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। एजेंसी ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापा मारकर 9 संदिग्‍ध आतंकियों की गिरफ्तारी की है। एनआइए ने कुख्‍यात आतंकी संगठन अल कायदा के जिन 9 आतंकियों की गिरफ्तारी की है, उनमें पश्चिम बंगाल से लेऊ यीन अहमद, अबू सूफियान तथा केरल से मोसारफ हसन और मुर्शिद हसन शामिल हैं।

गिरफ्तार किए गए आतंकियों के पास से जिहादी साहित्य, देसी बंदूक, नुकीले हथियार, लोकल बना हुआ शरीर का कवच, विस्फोटक बनाने का सामान, डिजिटल डिवाइस और दस्तावेज बरामद हुए हैं। अपने नापाक मंसूबों के लिए ये मॉड्यूल सक्रियता से फंड जुटाने के काम में लगे थे और हथियारों के लिए दिल्ली भी जाने की तैयारी कर रहे थे।

बताते चलें कि इससे पहले कोलकाता में एनआइए की एक अदालत में लश्कर-ए-तैयबा की संदिग्ध सदस्य तानिया परवीन के खिलाफ पिछले सप्ताह ही आरोप पत्र दायर कर दिया गया है, जो सोशल मीडिया पर कथित तौर पर विभिन्न आतंकवादी संगठनों के संपर्क में थी।

दायर 850 पन्नों के आरोप पत्र में एनआइए ने कहा कि बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बादुरिया के एक कॉजेल की छात्रा परवीन (21) सोशल मीडिया पर 70 जिहादी समूहों के संपर्क में थी। एजेंसी ने अपने दावों के समर्थन में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसकी बातचीत के अंश भी जमा कराए हैं। एनआइए के वकील श्यामल घोष ने शुक्रवार को कहा कि अदालत दोनों पक्षों को सुनने के बाद उसके खिलाफ आरोप तय करेगी और उसके बाद मुकदमे की सुनवाई शुरू होगी।

 

Related Articles

Back to top button