यूपी विधानसभा चुनाव 2020: UP विधानसभा उप चुनाव का बजा बिगुल, 29 को तय होगी तारीख

कोविड-19 काल में केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बिहार के विधानसभा चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश विधानसभा की आठ रिक्त सीट पर उप चुनाव कराने का फैसला किया है। बिहार में तीन चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 28 अकटूबर को होगा। उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर होने वाले उप चुनाव की तारीख के बारे में 29 की निर्वाचन आयोग की बैठक के साथ मुहर लगेगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में तरीखों का एलान किया। बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर मतदान होना है जबकि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीट में से आठ पर उप चुनाव होना है।  बिहार में पहले चरण के मतदान 28 अक्टूबर को होंगे। दूसरे चरण के मतदान 3 नवंबर को होंगे। तीसरे चरण के मतदान 7 नवंबर को होंगे और मतगणना 10 नवंबर को होगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण काल में चुनाव कराना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य है। निर्वाचन आयोग की कई टीमों ने बीते तीन-चार महीने में बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव को लेकर काफी तैयारी की है।

सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार चुनाव कोविड प्रोटोकॉल के तहत होगा। हर मतदान केंद्र पर फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ ही हैंड व रूम सैनिटाइजर के साथ मास्क को अनिवार्य किया गया है। हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग कर सकें। हमारा प्रयास सभी को कड़ी सुरक्षा देने का है। हमारा प्रयास है कि हर बूथ पर सभी को सारी सुविधा मिले। इस बार नये सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव कराना काफी चुनौती भरा काम है।

उत्तर प्रदेश में अमरोहा जिले की नौगावां सादात सीट, बुलंदशहर सीट रामपुर की स्वार सीट, फिरोजाबाद की टूंडला सीट, कानपुर नगर की घाटमपुर सीट, देवरिया जिले की देवरिया सदर सीट, जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर अनिल राजभर तथा उन्नाव जिले बंगरमऊ सीट पर चुनाव होंगे। इनमें से छह सीट भाजपा के पास हैं जबकि दो पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जीते थे।

Related Articles

Back to top button