दुनिया का एक ऐसा सनकी बादशाह, जो सैनिकों को कद के हिसाब से देता था वेतन

इतिहास में ऐसे कई राजा हुए, जो अपने किसी खास वजहों से दुनियाभर में मशहूर हुए। कोई राजा अपने उदारता के लिए जाना जाता है, तो कोई क्रूरता के लिए। लेकिन दुनिया में एक ऐसा राजा भी था, जो अपनी अजीबोगरीब सनक के लिए जाना जाता है। उसे ऐसी सनक थी कि वह लंबाई के हिसाब से अपने सैनिकों को सैलरी देता था। यह सुनने में तो अजीब लगता है, लेकिन है बिल्कुल सच।

यह कहानी करीब 250 साल पहले की है, जब प्रशा एक राज्य हुआ करता था। हालांकि, साल 1932 में इसका जर्मनी में विलय हो गया। यहीं का एक राजा था फ्रेडरिक विलियम प्रथम, जिसने 1713 से लेकर 1740 तक प्रशा पर राज किया। वैसे तो वो एक शांत और दयावान राजा था, लेकिन अपनी सेना के विस्तार का बहुत शौक था। कहते हैं कि उसके राजा बनने से पहले प्रशा की सेना में करीब 38 हजार सैनिक होते थे, जिसे बढ़ाकर उसने करीब 83 हजार कर दिया।

राजा फ्रेडरिक को लंबे सैनिकों से काफी लगाव था। उसके राज्य में लंबे सैनिकों की एक अलग रेजिमेंट थी, जिसे ‘पॉट्सडैम जाएंट्स’ कहते हैं। इस रेजिमेंट में सारे सैनिक छह फीट से ज्यादा के थे। राजा फ्रेडरिक की सेना में जो लंबा सैनिक था, उसका नाम जेम्स किर्कलैंड था। जेम्स किर्कलैंड की लंबाई सात फीट एक इंच थी।

राजा फ्रेडरिक की सबसे खास बात ये थी कि वह भले ही लंबे सैनिकों को अपनी सेना में भर्ती करता था, लेकिन वह युद्ध नहीं चाहता था। कुछ इतिहासकारों की मानें तो वह सिर्फ दूसरे राज्यों को डराने के लिए ऐसा करता था। चूंकि वह एक शांतिप्रिय और उदार राजा था, इसलिए अन्य राजाओं से भी उसके अच्छे संबंध थे। लिहाजा उस देश के राजा भी अपने लंबे सैनिकों को फ्रेडरिक की सेना में भर्ती होने के लिए भेज देते थे। इसके अलावा आसपास के जमींदार भी अपने सबसे लंबे मजदूरों को उसके पास भेज देते थे।

बाद में राजा फ्रेडरिक का शौक सनक में बदल गया। कहते हैं कि वह अपने लंबे सैनिकों को अजीबोगरीब कामों में लगाने लगा। जैसे कि वो जब उदास होता तो 200-300 सैनिकों को महल के अंदर बुलाता और उनसे नाच-गाना करवाता। इसके अलावा जब वो कभी बीमार पड़ता तो लंबे सैनिकों को कहता कि वो उसके कमरे में हथियारों के साथ मार्च करें।

राजा फ्रेडरिक के बारे में यह भी कहा जाता है कि उसने एक खास तरह का रैक बनवा रखा था। पहले से ही जो लंबे सैनिक थे, उन्हें उस रैक में बांधकर खींचा जाता था, ताकि उनकी लंबाई और बढ़ सके। उसके इस सनक की वजह से कई सैनिकों की मौत हो गई थी। उसकी सनक का सबसे बड़ा उदाहरण ये मिलता है कि बाद में वो अपने लंबे सैनिकों और प्रशा की लंबी महिलाओं को जबरदस्ती संबंध बनाने को बोलता था, ताकि उनसे जो बच्चा पैदा हो, वह लंबा हो।

31 मई 1740 को 51 साल की उम्र में राजा फ्रेडरिक की मौत हो गई। कहते हैं कि उस समय उसके ‘पॉट्सडैम जाएंट्स’ रेजिमेंट में लंबे सैनिकों की संख्या 3000 के आसपास हो गई थी। उसकी मौत के बाद भी कई सालों तक यह रेजिमेंट सक्रिय रहा, लेकिन 1806 में राजा फ्रेडरिक के बेटे फ्रेडरिक ग्रेट ने उस रेजिमेंट को ही भंग कर दिया और सभी सैनिकों को आम सैनिकों में मिला दिया।

 

 

Related Articles

Back to top button