त्योहारी सीजन में बाजारों में बढ़ी भीड़, नियमों को नजरअंदाज करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसान

दादरी जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना के मामले बढ़ने का मुख्य कारण लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही है। बाजारों में आने वाले लोग कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन की जरा भी पालना नहीं कर रहे हैं। जिसका नतीजा ये हुआ कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक हजार को भी पार कर चुका है।

त्योहारी सीजन के चलते नवंबर माह की शुरुआत के साथ ही बाजारों में लोगों की भीड़ और अधिक दिखाई देने लगी है। बाजारों में काफी संख्या में स्टालें भी लगनी शुरू हो चुकी है। दिनभर काफी संख्या में लोगों को दुकानों, रेहड़ियों, स्टालों पर खरीदारी करते हुए देखा जा सकता है। लेकिन लोगों द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए सावधानियां नहीं बरती जा रही है। जिसके कारण हालात और अधिक गंभीर बनते नजर आ रहे हैं। खरीदारी व अन्य कार्यों के लिए आने वाले अधिकांश लोगों द्वारा फेस मास्क तक का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। कुछ लोग फेस मास्क लगाए हुए नजर आते हैं, लेकिन उनके द्वारा भी महज खानापूर्ति की जा रही है। इसके अलावा लोगों के बीच शारीरिक दूरी का भी पूरी तरह से अभाव देखा जा सकता है। दुकानदारों व ग्राहकों द्वारा सैनिटाइजर का प्रयोग भी न के बराबर किया जा रहा है।

बस स्टैंड पर भी होने लगी भीड़
दादरी रोडवेज डिपो में करीब 150 बसें है। इन बसों में हर रोज हजारों की संख्या में मुसाफिर यात्रा कर रहे हैं। जिले के दर्जनों गांवों से काफी संख्या में लोग इन बसों में सवार होकर दादरी में खरीददारी के लिए आ रहे हैं। जिसके चलते पिछले कुछ दिनों से दादरी के बस स्टैंड परिसर में भी काफी चहल-पहल दिखाई दे रही है। लेकिन बस स्टैंड परिसर में मौजूद लोगों के चेहरों से भी फेस मास्क गायब हैं तथा यहां भी शारीरिक दूरी बनाए रखने जैसे नियमों की अनदेखी हो रही है।
केवल सावधानी ही उपाय
स्थानीय चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए केवल सावधानियां बरतना ही एकमात्र उपाय है। त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ में तो लोगों को और अधिक सावधानियां बरतनी चाहिए। चिकित्सकों के अनुसार जब तक जरुरी न हो तब तक घरों से बाहर न निकलें। बाजारों में आते समय फेस मास्क व शारीरिक दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखें।

 

Related Articles

Back to top button