हरियाणा: बहादुरगढ़ के फुटवीयर फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का माल जलकर हुआ राख

यहां के फुटवीयर पार्क में स्थित एक फैक्ट्री में मंगलवार सुबह आग लग गई। इससे लाखों का माल जलकर राख हो गया। बहादुरगढ़ के अलावा रोहतक व झज्जर से भी दमकल गाड़ियां पहुंची। लभभग दो घंटे में आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना एवं विकास निगम (एचएसआइआइडीसी) की ओर से विकसित किए गए सेक्टर-17 के प्लाट नंबर 271 में एक्सिओन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से चल रही फुटवीयर फैक्ट्री के भूतल पर सुबह अचानक अाग लग गई। उस वक्त तक काम शुरू नहीं हुआ था। सुरक्षा कर्मियाें की अोर से दमकल विभाग को सूचना दी गई। आसपास में स्थित लोग भी बचाव कार्य के लिए पहुंचे। दमकल टीम के पहुंचने के बाद आग को फैलने से रोकने के लिए अगले हिस्से से फुटवीयर से भरे कुछ कार्टून निकाले गए। आग ज्यादा भड़की तो बहादुरगढ़ की पांच गाड़ियाें से बात न बनती देख रोहतक से दो और झज्जर से भी एक दमकल गाड़ी बुलाई गई। आठ गाड़ियाें की मदद से करीब दो घंटे में आग बुझी। हालांकि धुअां अब तक उठ रहा है। दमकल दस्ते की तत्परता से आग पूरी फैक्ट्री में नहीं फैल पाई। अन्यथा नुकसान बड़ा हो सकता था।

फैक्ट्री मालिक आकाश बंसल दिल्ली के पंजाबी बाग के रहने वाले हैं। उनका कहना है कि आग से नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। तैयार माल के अलावा काफी मात्रा में कच्चा माल भी जल गया।

पहले भी हो चुकी है घटनाएं

बहादुरगढ में पहले भी फुटवीयर फैक्‍ट्री में आग की घटनाएं घट चुकी हैं। इसके बावजूद भी अग्निशमन विभाग हादसों से सबक नहीं ले रहा है। आग से बचाव के लिए प्रर्याप्‍त संसाधन उपलब्‍ध नहीं है। आग लगने पर रोहतक व झज्‍जर से फयर ब्र‍िगेड बुलाना पड़ता है।

 

Related Articles

Back to top button