स्किन के निखार के लिए पान का पत्ता है बेहद फायदेमंद, ऐसे करे इस्तेमाल

पान के पत्ते वैसे तो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते है लेकिन क्या आप जानती हैं यह स्किन की खूबसूरती निखारने में भी बहुत असरदार है। पान का पत्ता हेल्थ और स्किन दोनों के लिए लाभदायक है। अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए नई चीजें एक्सप्लोर कर रही हैं तो पान के पत्तों को अपनी ब्यूटी रेजीम में शामिल करके देखें।

पान के पत्ते से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपको राहत मिल सकती है। इसके लिए पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें और इसे सिर पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगा लें। यह तेल बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें और इसके बाद सिर धो लें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार अपनाने से बेहतरीन रिजल्ट मिलते हैं।

इसके इस्तेमाल से चहरे पर होने वाले कील मुहसो को भी दूर किया जा सकता है इसके लिए आपको इन पत्तो का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना होता है और इसे सूखने के बाद पानी से धो ले , पान में पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियल गुड़ कीटाणुओं को मार डालता है और कील मुहसो से छुटकारा देता है।

खुजली से छुटकारा पाने के लिए भी पान के पत्तो का उपयोग किया जाता है पान में पाया जाने वाला रसायन खुजली के कारको को मरता है और इसके विकार को भी ख़तम करता है।

Related Articles

Back to top button