IPL 2020: टूर्नामेंट में अवार्ड्स की हुई बरसात, देखे पूरी अवार्ड्स लिस्ट

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुआ। 19 सितंबर से शुरू हुए इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 10 नवंबर को दुबई के मैदान पर खेला गया। इस सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस रही, जिसने पहले से ही चार खिताब जीत रखे हैं। मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल मैच में 5 विकेट से हरा दिया। टूर्नामेंट में टीम और निजी तौर पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तमाम अवॉर्ड दिए गए।

IPL 2020 की विजेता मुंबई इंडियंस को ट्रॉफी के साथ-साथ 20 करोड़ रुपये का चेक मिला। वहीं, अन्य खिलाड़ियों को तमाम अवॉर्ड मिले। आइपीएल के इस सीजन में फाइनल समेत किस खिलाड़ी को किस अवॉर्ड से नवाजा गया। इसके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं। फाइनल मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ट्रेंट बोल्ट को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला, जबकि अन्य खिलाड़ियों ने भी तमाम अवॉर्ड बटोरे।

IPL 2020 Awards List

मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड – ट्रेंट बोल्ट

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आइपीएल 2020 के फाइनल में 4 ओवर गेंदबाजी की और तीन विकेट चटकाए। पहली गेंद पर ही उन्होंने मार्कस स्टोइनिस को आउट करने के बाद दूसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे को आउट किया। इसी के दम पर वे मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत पाए।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन – देवदत्त पडिक्कल

IPL में एक युवा भारतीय खिलाड़ी को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का खिताब दिया जाता है, जिसने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया हो। इस अवॉर्ड को आरसीबी के ओपनर देवदत्त पडिक्कल ने अपने नाम किया, जिन्होंने 15 मैचों में 473 रन बनाए, जिसमें 5 अर्धशतक शामिल थे।

फेयर प्ले अवॉर्ड – मुंबई इंडियंस

IPL के हर सीजन के बाद एक टीम के फेयर प्ले अवॉर्ड दिया जाता है। इस बार मुंबई इंडियंस ने ये खिताब जीता है। ये अवॉर्ड उस टीम को मिलता है, जिसने टूर्नामेंट में खेल भावना को बनाए रखा। इसमें टीम के हर खिलाड़ी की हर एक गतिविधि पर नजर रखी जाती है।

गेम चेंजर ऑफ द सीजन – केएल राहुल

टूर्नामेंट में एक अवॉर्ड का नाम गेम चेंजर ऑफ द सीजन है। इस अवॉर्ड को उस खिलाड़ी को दिया जाता है, जिसने सबसे ज्यादा बार टूर्नामेंट में अपनी पारी से या गेंदबाजी मैच को पलटा हो। इस बार केएल राहुल को ये अवॉर्ड मिला है। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में किया है।

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन – किरोन पोलार्ड

IPL में सबसे तेज गति से रन बनाने के लिए एक अवॉर्ड दिया जाता है। इस बार किरोन पोलार्ड ने इस खिताब को अपने नाम किया है, जिन्होंने 191.42 के स्ट्राइक रेट से इस सीजन में 12 पारियों में 268 रन बनाए हैं।

मोस्ट सिक्सेज इन द सीजन – इशान किशन

टूर्नामेंट के आखिर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी को भी एक सम्मान दिया जाता है। इस अवॉर्ड का नाम है मोस्ट सिक्सेज इन द सीजन अवॉर्ड। इस बार इशान किशन को इस सम्मान से नवाजा गया है, जिन्होंने 30 छक्के आइपीएल 2020 में जड़े हैं।

पावर प्लेयर ऑफ द सीजन – ट्रेंट बोल्ट

इस बार आइपीएल की अवॉर्ड्स लिस्ट में एक नाम पावर प्लेयर ऑफ द सीजन का जुड़ा है। ये अवॉर्ड उस खिलाड़ी को दिया जाता है, जिसने पावरप्ले में या तो रन बनाए हैं या फिर विकेट चटकाए हैं। ऐसे में ये अवॉर्ड ट्रेंट बोल्ट को मिला है, जिन्होंने 5 मैचों में शानदार गेंदबाजी की।

पर्पल कैप प्लेयर ऑफ द सीजन – कगिसो रबाडा

IPL के हर सीजन के बाद एक खिलाड़ी को पर्पल कैप मिलती है, जिसने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हों। इस बार मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा ने 30 विकेट चटकाए। दो बार उन्होंने टूर्नामेंट में 4-4 विकेट भी अपने नाम किए।

ऑरेंज कैप प्लेयर ऑफ द सीजन – केएल राहुल

टूर्नामेंट के फाइनल मैच के बाद जो बल्लेबाज सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाता है उसको ऑरेंज कैप अवॉर्ड से नवाजा जाता है। इस बार इस पर कब्जा केएल राहुल ने जमाया, जिन्होंने 14 मैचों में एक शतक और 5 अर्धशतकों के साथ 670 रन बनाए हैं।

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन – जोफ्रा आर्चर

IPL में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड तो नहीं, लेकिन मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर अवॉर्ड का मिलता है, जिसने टूर्नामेंट में गेंद से बल्ले और फील्डिंग में अच्छा काम किया हो। इस बार जोफ्रा आर्चर को ये सम्मान मिला है, जिन्होंने 20 विकेट लेने के साथ-साथ 5 कैच पकड़े हैं और 10 छक्के लगाए हैं।

रनर-अप टीम ऑफ द सीजन – दिल्ली कैपिटल्स

IPL में क्या किसी भी टूर्नामेंट में एक रनर अप टीम होती है, जो फाइनल मुकाबला हारती है। इस बार दिल्ली कैपिटल्स आइपीएल की रनर अप यानी उपविजेता रही। बावजूद इसके बीसीसीआइ की ओर से दिल्ली की टीम को साढ़े 12 करोड़ रुपये का चेक दिया गया है।

विनर टीम ऑफ द सीजन – मुंबई इंडियंस

IPL 2020 की ट्रॉफी अपने नाम करने वाली मुंबई इंडियंस को एक चमचमाती ट्रॉफी के साथ-साथ 20 करोड़ रुपये का चेक भी प्रदान किया गया है। मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आइपीएल का खिताब जीता है।

Related Articles

Back to top button