सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ रहें कोरोना केस की बताई वजह, पड़ोसी राज्यों पर उठाए सवाल

 राजधानी दिल्ली में पिछले तकरीबन एक महीने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। बुधवार को तो दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आए तो बृहस्तपिवार को 24 को सबसे ज्यादा मौतों का रिकॉर्ड बना। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी की वजह पंजाब और हरियाणा में पराली जलाया जाना है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह बात पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली पर अपनी प्रतिक्रिया के दौरान कही।

डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए हम कई कदम उठा चुके हैं और अगले सप्ताह तक हम कई कदम उठाने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक कोरोना पर काबू हो जाएगा। दिल्ली में कोरोना नियंत्रित हो गया था, मगर अब फिर बढ़ रहा है। प्रदूषण भी इसका एक बड़ा कारण है। इसे लेकर हम चिंतित हैं।

उन्होंने कहा कि पूसा इंस्टीट्यूट ने कैमिकल का घोल बनाया है। दिल्ली में किसान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। यह प्रयोग बहुत सफल रहा है। दिल्ली सरकार ने 24 गांवों की 2 हजार एकड़ जमीन पर इस घोल का छिड़काव कराया गया। अब पराली समाप्त हो चुकी है। पराली का अब समाधान तो निकल गया। उन्होंने कहा कि अब दूसरे राज्यों की सरकारों की बारी है। सभी सरकारें इसे लागू करें।

केंद्र सरकार द्वारा वायु प्रदूषण को रोकने के लिए बना गए आयोग के सामने दिल्ली सरकार याचिका लगाने जा रही है कि सभी राज्य सरकारें इसे लागू करें। इस घोल पर एक एकड़ में 30 रुपये का ही खर्च आता है।

केजरीवाल ने लोगों से की अपील

‘मैं सभी दिल्ली वासियों से अपील करता हूं कि कल दीवाली मेरे साथ मनाएं। मैं शनिवार शाम 7 बजकर 39 मिनट पर अक्षरधाम मंदिर में पूजन करूंगा। इसका सीधा प्रसारण होगा। आप सभी ऑन मेरे साथ पूजन करें।’

Related Articles

Back to top button