कृषि बिल: सिंघु बॉर्डर पर किसानों की बढ़ी संख्या, हाईवे पर लगाया टेंट, बैरिकेड के पास बन रहा खाना

3 केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में सिंघु बॉर्डर पर छठे दिन भी किसानों का प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को विज्ञान भवन में हुई किसानों और केंद्र सरकार की मीटिंग का कोई नतीजा नहीं निकलने के बाद सिंघु बॉर्डर पर किसानों की संख्या ज्यादा बढ़ गई है। किसानों ने हाईवे पर ही अब टेंट लगा लिए हैं। उनको देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वह अब यहां से हटने वाले नहीं हैं। स्टेज से अलग-अलग नेता आकर किसानों को संबोधित कर रहे हैं, ‘हम यहां से हटने वाले नहीं हैं। जब हम दिल्ली को चारों तरफ से घेर लेंगे तो सरकार खुद हमारी बात सुनने यहां आएगी।’ हरियाणा के कुछ किसान भी प्रदर्शन में किसानों के साथ आ गए हैं। इसके साथ ही हरियाणा के किसानों को खाना, फल, सब्जियां, पानी आदि मुहैया करा रहे हैं।

सरकार को कोस कर शुरू होता है दिन

सिंघु बॉर्डर पर किसानों का दिन सरकार को कोसने के बाद ही शुरू होता है। इसके अलावा दिनभर लंगर का दौर भी चलता रहता है। गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब की ओर से लगाए गए लंगर में प्रदर्शनकारी लंगर छकते हैं और फिर धरना स्थल पर आकर बैठ जाते हैं।

 निहंगों ने बैरिकेड के पास शुरू की रसोई

शुक्रवार को किसान और सुरक्षा बलों के बीच में झड़प होने के बाद से बैरिकेड के पास कोई किसान नहीं पहुंच रहा था, लेकिन बुधवार को निहंगों ने पुलिस बैरिकेड के पास ही रसोई लगा दी और आसपास से लकड़िया लाकर वहीं पर खाना बनाना शुरू कर दिया। उनको देखकर दूसरे किसान भी अब बैरिकेड के पास पहुंच रहे हैं।

वहीं, दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद बॉर्डर पर भी धरना-प्रदर्शन तेज हो गया है। लखनऊ-हरदोई से आए किसानों ने दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर भी ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी कर जाम लगा दिया है। इससे मंगलवार शाम से नोएडा-दिल्ली बॉर्डर सील है।

Related Articles

Back to top button