राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति के निधन पर जताया दुख

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने देश के पूर्व नेता वलेरी गिसकर्ड डी-ईस्टिंग की मृत्यु पर अपने विलाप को व्यक्त किया, राष्ट्रपति के प्रेस सेवा ने एक बयान में कहा।

वर्ष 1974-1981 में Giscard d’Estaing के पूर्व राष्ट्रपति का बुधवार को लोइर-एट-चेर में उनके घर में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया, परिवार ने कहा। स्थानीय मीडिया ने बताया कि राजनेता को कोरोनोवायरस का पता चला था और 94 साल की उम्र में दिल की समस्या थी, कोरोना के परिणामों से मृत्यु हो गई। बयान में कहा गया है, “फ्रांस के लिए उनके द्वारा तय किए गए दिशानिर्देश अभी भी हमारे कदमों का निर्धारण कर रहे हैं। राज्य का नौकर, प्रगति और स्वतंत्रता का राजनेता: उनकी मृत्यु फ्रांसीसी लोगों के लिए एक शोक है। अपनी पत्नी, बच्चों और रिश्तेदारों, औवेर्गेन क्षेत्र के निवासियों, उनकी और उनके विचारों का समर्थन करने वाले लोगों के साथ-साथ पूरे फ्रांसीसी राष्ट्र के प्रति गंभीर संवेदना व्यक्त करते हैं।”

प्रेस सेवा ने कहा कि Giscard d’Estaing ने यूरोपीय एकीकरण के विकास में एक उल्लेखनीय योगदान दिया, साथ ही G7 की स्थापना से अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक स्थिति का स्थिरीकरण भी हुआ।

Related Articles

Back to top button