स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है काला चना, जाने इसके फायदे

काला चना शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. जी हाँ, सेहत के लिए काला चना लाभदायक माना जाता है और यह हमारे बाजारों तथा घरों में बड़ी ही आसानी से उपलब्ध होने वाला अनाज है. ऐसे में आप तो जानते ही होंगे सभी लोग इसके छोले खाना बड़ा पसंद करते हैं, क्योंकि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं. वहीं आज हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि काले चने में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी तथा कैल्शियम जैसे कई तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसे खाने से होने वाले फायदे. जी दरअसल जो लोग मांस का सेवन नहीं करते, उनके लिए काले चने किसी वरदान से कम नहीं है.

जी दरअसल काले चने में मांस से कई ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं और यह सेहत को फिट बनाए रखने में मदद करते हैं. अगर आप हद से कहीं अधिक पतले-दुबले शरीर वाले हैं, और शरीर का वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो काले चने आपके लिए वरदान सिद्ध हो सकते हैं. आप काले चने प्रतिदिन खाएं आपका वजन बढ़ जाएगा.

केवल इतना ही नहीं भीगे हुए काले चनो का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप रात को लगभग एक मुट्ठी काले चने पानी में भिगो दें, तथा सुबह उठकर इन्हें पानी से अलग करने तथा प्याज नमक आदि के साथ इनका सेवन करें. इसी के साथ आप चाहे तो बिना प्याज और नमक के भी इनका सेवन कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे आपको इन्हें भूनकर नहीं खाना है, क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर को आवश्यक तत्व नहीं मिल पाएंगे.

Related Articles

Back to top button