किडनी की बीमारी के होते है ये पांच लक्षण, जानिए….

किडनी की बीमारी आजकल लोगों की प्रमुख समस्याओं में से एक है। किडनी कचरे को फिल्टर करती है और रक्त से अतिरिक्त तरल पदार्थ गुर्दे की बीमारी का कारण हो सकता है। जैसे ही किडनी फेल होती है, कचरे का निर्माण होता है। इसके लक्षण आसानी से उल्लेखनीय नहीं हैं, और इसीलिए केवल 10 प्रतिशत लोगों को ही पता चल पाता है कि उनके पास यह है।

किडनी की बीमारियाँ कई कारणों से होती हैं जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, किडनी की खराबी का पारिवारिक इतिहास आदि, लेकिन किडनी की बीमारियों का इलाज पहले देखा जा सकता है। वे इतने स्पष्ट नहीं होंगे, इसलिए आपको उन पर नियमित जांच रखनी होगी।

बहुत थक जाना:  गुर्दे के कार्यों में अनियमितताओं से रक्त में विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों का निर्माण हो सकता है। यह लोगों को थका देने वाला और कम ऊर्जावान बनाता है और वे अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं।

सोने में परेशानी: जब गुर्दे विषाक्त पदार्थों को ठीक से फ़िल्टर नहीं कर रहे हैं, तो वे अभी भी रक्त में हैं जो दैनिक आधार पर सोते समय परेशानी पैदा करते हैं।

सूखी और खुजलीदार त्वचा: गुर्दे की समस्याओं के प्रमुख कारण सूखी और खुजली वाली त्वचा हैं। रक्त में कोई महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं होते हैं जो आपकी त्वचा को सूखा और खुजलीदार बनाते हैं।

लगातार पेशाब आना: यदि आपको बार-बार लू लगने की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से रात में, तो यह गुर्दे की बीमारी का संकेत हो सकता है क्योंकि फ़िल्टर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

आँखों में जकड़न: आपकी किडनी में बहुत अधिक प्रोटीन का रिसाव कर रही है और इसलिए आपकी आंखों के आसपास फुंसियां ​​हो रही हैं।

Related Articles

Back to top button