ट्रम्प को लगा बड़ा झटका, चुनावी नतीजों को पटलने की मांग वाली याचिका की US सुप्रीम कोर्ट में खारिज

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने टेक्सस में दाखिल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन वाले उस केस को खारिज कर दिया है, जिसमें जॉर्जिया, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन राज्यों में 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव नतीजों को पलटने की मांग की गई थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने आदेश में लिखा कि, “संविधान के अनुच्छेद -3 के तहत टेक्सस के शिकायत के लिए मजबूत आधार की कमी होने के चलते इसे खारिज कर दिया है।’

अदालत के आदेश के अनुसार, ‘टेक्सस ने न्यायिक रूप से संज्ञानात्मक हित का प्रदर्शन नहीं किया है, जिस प्रकार से राज्य अपने यहां चुनाव का संचालन करता है। अब तमाम लंबित मामलों को खारिज किया जाता है।” इसे ट्रंप के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है, जो कि चुनावों में अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी और राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन से हार मानने के लिए राजी नहीं है। वहीं टेक्सस के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन ने आरोप लगाते हुए कहा है कि कोरोनावायरस महामारी के बीच 4 प्रमुख स्विंग राज्यों में नई वोटिंग प्रक्रियाओं ने राष्ट्रपति चुनाव नतीजों पर पक्षपाती तरीके से असर डाला है।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनावों में ट्रंप के 232 इलेक्टोरल वोटों की तुलना में बाइडेन को 306 मतों से जीता दर्शाया गया है। व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए प्रत्याशी के पास 270 इलेक्टोरल वोट जीतना आवश्यक होता है। ट्रंप इन परिणामों को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और इन्हें चुनौती देने उन्होंने दर्जनों मामले अदालतों में दाखिल किए हैं।

Related Articles

Back to top button