कनाडा पहुंची फ्रीजर में पैक कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, इस महीने ढाई लाख लोगों को लगेगा टीका

कनाडा में फ्रीजर में पैक कोविड-19 वैक्सीन की शीशियों की पहली खेप पहुंच गई है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें टीकों की शीशियों को विमान से उतारते देखा जा सकता है. कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर और जर्मनी के बॉयोएनटेक के टीकों को पिछले बुधवार को मंजूरी दे दी थी.

वैक्सीन को देशभर में 14 जगह भेजा जाएगा. ऐसी संभावना है कि सबसे पहले क्यूबेक प्रांत में टीका लगाना शुरू किया जाएगा. कनाडा सरकार ने हाल में फाइजर और बॉयोएनटेक के साथ अपने करार में संशोधन किया है ताकि वे इस महीने 2,49,000 टीकों का वितरण कर सकें.

जस्टिन ट्रूडो ने नागरिकों से की अपील
टीकों के पहुंचने के बावजूद ट्रूडो ने कनाडा के नागरिकों से अपील की कि वे मास्क पहनना जारी रखें, भीड़ से बचें और संक्रमितों के संपर्क में आने की जानकारी देने वाली सरकारी ऐप डॉउनलोड करें. उन्होंने कहा, “यह अच्छा समाचार है, लेकिन कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई खत्म नहीं हुई है. अब और अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए.”

कनाडा ने छह अन्य टीका निर्माताओं के साथ भी करार किया है और वह तीन अन्य टीकों की समीक्षा कर रहा है.
कनाडा ने कनाडाई नागरिकों की जरूरत से ज्यादा खुराकों का ऑर्डर दिया है और सरकार एक्स्ट्रा खुराक गरीब देशों को दान करने की योजना बना रही है.

बता दें फाइजर ने अपने जर्मन पार्टनर बायोएनटेक के साथ BNT162b2 नाम से COVID-19 mRNA वैक्सीन विकसित की थी जिसकी 2020 में 50 मिलियन से अधिक खुराक और 2021 के अंत तक 1.3 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button