अस्पतालों के निरीक्षण में बिहार में खुली स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल, प्रधान सचिव ने सिविल सर्जनों को लगाई फटकार

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार के निर्देश पर सभी 38 जिलों के जिलाधिकारियों ने विभिन्न अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सरकारी जिला एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में एक्स-रे व सिटी स्कैन की सुविधाओं व साफ-सफाई की कमी पायी गयी।

इस निरीक्षण के फीडबैक के आधार पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलों के सिविल सर्जन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठककर खूब फटकार लगायी। सिविल सर्जनों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य सुविधाओं को बहाल करने और अस्पतालों में साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

सोमवार की दोपहर में मुख्य सचिव के निर्देश पर राज्य के सभी जिलाधिकारी जिला एवं अनुमंडल अस्पतालों में गए। अस्पताल के प्रभारी व अधीक्षकों से अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के बाबत जानकारी मांगी। जिलाधिकारियों ने विभिन्न सरकारी अस्पतालों में मरीजों को राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले भोजन की सुविधा में भी कमी पायी। मरीजों को समय पर आवश्यक भोजन नहीं उपलब्ध होने की जानकारी मिली।

वहीं, मरीजों के स्वास्थ्य की जांच को लेकर राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के सुचारू संचालन में भी कमी पाई गई। विशेष रूप से एक्स-रे व सिटी स्कैन की सुविधाएं मरीजों को समय पर नहीं दी जा रही थी। जिलाधिकारियों ने मरीजों से भी बातचीत की और उनके स्वास्थ्य में सुधार को लेकर दी जा रही सुविधाओं पर उनकी राय जानी।

वहीं, शाम में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के नेतृत्व में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों के साथ बैठक की।  बैठक में जिलाधिकारियों द्वारा सरकारी अस्पतालों की स्थिति को लेकर दिए गए फीडबैक से सिविल सर्जनों से जानकारी तलब की गयी। विभागीय अधिकारियों ने सिविल सर्जनों को निर्देश दिया कि बंद पड़े सिटी स्कैन व एक्स-रे शीघ्र शुरू कराएं। जहां यह सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा, वहां सभी कमियों को दूर करें।

मेडिकल कॉलेजों  में पोस्ट कोविड मरीजों की देखभाल का निर्देश
राज्य के सभी नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य एवं अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गयी। स्वास्थ्य के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में आने वाले पोस्ट कोविड मरीजों की जांच और इलाज का निर्देश दिया। जानकारी के अनुसार प्रधान सचिव ने सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पूर्व से कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध सुविधाओं को जारी रखने व ठंड को देखते हुए कोरोना मरीजों की संख्या में होने वाले कमी या अधिकता पर नजर रखने का निर्देश दिया।

पटना सिटी अस्पताल में व्यवस्था दिखी दुरुस्त 
गुरुगोविंद सिंह सदर अस्पताल का निरीक्षण एसडीओ मुकेश रंजन ने किया। इससे थोड़ी देर के लिए अस्पताल में अफरातफरी की स्थिति रही। सभी चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ तथा अन्य कर्मी उपस्थित पाए गए। अस्पताल में आउटसोर्सिंग के माध्यम से भोजन की व्यवस्था है तथा साफ सफाई की अच्छी स्थिति मिली।

Related Articles

Back to top button