अमेरिका: बिडेन ने कोरोना वैक्सीन का लगवाया टिका, टीवी पर दिखाया गया लाइव

अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव में जीत हासिल करने वाले जो बिडेन को टेलिविज़न पर लाइव कोविड-19 वैक्सीन का टीका लिया। अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले बिडेन ने डेलावेयर के नेवार्क में क्रिस्टियाना अस्पताल में फाइजर वैक्सीन प्राप्त की। उनकी पत्नी जिल ने पहले ही कोविड टीका प्राप्त कर लिया है।

बिडेन ने अमेरिकियों से कहा, “जब उनका टीकाकरण हो जाए तो चिंता की कोई बात नहीं है, हालांकि लोगों को अभी भी मास्क पहनना चाहिए और विशेषज्ञों की बात सुननी चाहिए। बिडेन दुनिया के पहले हाई-प्रोफाइल राजनीतिक शख्‍स हैं, जिन्‍होंने सार्वजनिक रूप से कोरोना टीका लिया हो। कोरोना ने अभी तक अमेरिका में 318,000 लोगों की जान ले ली है।

उपराष्ट्रपति-चुनाव कमला हैरिस और उनके पति को अगले सप्ताह टीका लगाया जाएगा। इस बीच सेवारत उपाध्यक्ष, माइक पेंस और उनकी पत्नी को पिछले सप्ताह टीकाकरण किया गया। हालांकि, ट्रंप को अभी तक टीका नहीं दिया गया है।

राष्ट्रपति पद ग्रहण करने वाले सबसे उम्रदराज नेता होंगे बिडेन

बिडेन 20 जनवरी को अमेरिकी राष्‍ट्रपति का पद संभालेंगे। वह इस पद पर काबिज होने वाले अभी तक के सबसे उम्रदराज शख्‍स होंगे।

बिडेन ने ट्रम्प प्रशासन के लिए भ्‍ज्ञी प्रशंसा की, जिसमें उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड-त्वरित विकास और टीकों के उत्पादन की देखरेख के लिए वह श्रेय के हकदार हैं।

Pfizer-BioNTech टीकों का वितरण एक सप्ताह पहले शुरू हुआ था और सोमवार को एक दूसरा टीका मॉडर्न प्रयोग में आया। लेकिन बिडेन ने आगाह किया कि इनोक्यूलेशन से पहले अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है ताकि वायरस फैल सके।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि लोग छुट्टियों के दौरान सभी विशेषज्ञों को सुनने, जो मास्क पहनने की आवश्यकता के बारे में बात कर रहे हैं। यदि आपको यात्रा नहीं करनी है, तो यात्रा न करें। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है।”

Related Articles

Back to top button