कंपनी का दावा, साल 2024 तक Apple सेल्फ इलेक्ट्रिक कार को किया जाएगा लॉन्च

Apple को दुनियाभर में शानदार प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने के लिए जाना जाता है। Apple iPhone 12 दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। लेकिन जल्द ही Apple ब्रांड की सेल्फ ड्राइविंग कार सड़क पर दौड़ती नजर आएगी। कंपनी का दावा है कि साल 2024 तक Apple सेल्फ इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने Apple की सेल्फ ड्राइविंग कार बनाने के प्रोजेक्ट को Titan नाम दिया है। बता दें कि Apple की सेल्फ ड्राइविंग कार कई मामलों में खास होगी। आइए जानते हैं इस कार के बारे में विस्तार से-

कार में कई सारे LiDAR सेंसर का होगा इस्तेमाल 

Apple ब्रांडेड कार में iphone 12 वाले liDAR सेंसर का इस्तेमाल होगा, जो सेल्फ ड्राइविंग कार को सड़क की 3 डॉयमेंशनल व्यू देगा। इस कार में कई सारे liDAR सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा, जो अलग-अलग दूरी का को मापने का काम करेंगे। मतलब कोई ऑब्जेक्ट कितनी दूरी पर है। इसकी माप liDAR के कई सारे सेंसर करेंगे। इससे Apple कार सही समय पर ब्रेक लगा सकेगी। साथ ही कौन सी लेन में ड्राइव करना है। इस बारे में भी liDAR सेंसर की ओर से जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। बता दें कि liDAR सेंसर का यूज Apple ने अपनी लेटेस्ट स्मार्टफोन सीरीज iphone 12 के दोनों स्मार्टफोन iphone 12 और iphone 12 Pro मॉडल में किया है।

इस बैटरी टेक्नोलॉजी का कार में होगा इस्तेमाल 

Reuters की तरफ से पहले ही दावा किया गया था कि Apple कंपनी liDAR सेंसर सप्लायर कंपनी से बातचीत चल रही है। लेकिन एक अन्य रिपोर्ट में Apple की तरफ से खुद का सेंसर बनाने का दावा किया गया है। अगर Apple कार की बैटरी की बात करें, तो Apple की तरफ से monocell डिजाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है। कार में लीथियम आयरन फास्फेट बैटरी के इस्तेमाल की खबर है, जो कार को लंबी बैटरी लाइफ देगी। यह लीथियम ऑयन बैटरी के मुकाबले कम हीट करेगी।

क्या होता है LiDAR सेंसर 

लीडर (LiDAR) का मतलब होता है लाइट इमेजिंग डिटेक्शन एंड रेंजिंग। यह तकनीक किसी सतह पर ऑब्जेक्ट को स्कैन करती है और हमें ऑब्जेक्ट की शेप, पोजिशन, और डिस्टेंस मेजर करके बताती है। बता दें कि अपकमिंग iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन में भी LiDAR सेंसर का इस्तेमाल होगा। लीक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि  कहा गया है कि ऐपल आईफोन 13 LiDAR सेंसर से भी लैस होगा। यह सेंसर आईफोन 2020 मॉडल्स में भी देखने को मिल सकता है।

क्या Tesla को मिलेगी टक्कर

Tesla कंपनी सेल्फ ड्राइविंगि कार की लीडिंग कंपनी है, जो दशकों से इलेक्ट्रिक कर बनाने की दिशा में काम कर रही है। Tesla इलेक्ट्रिक कार निर्माण में प्रॉफिट गेनिंग कंपनी बनकर उभरी है। ऐसे में Apple की नई सेल्फ ड्राइविंग कार को Tesla की टक्कर में पेश करना जल्दबाजी होगी।

 

Related Articles

Back to top button