MP में पीएम मोदी से किसानों ने कहा- नए कानून से हुआ काफी फायदा…

मध्य प्रदेश के किसान से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन को लेकर तंज किया. पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग आज किसान आंदोलन के नाम पर बैठे हैं, उसी विचारधारा के लोग पहले गुजरात में विरोध करते थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के गगन पेरिंग से संवाद किया. गगन ने पीएम को बताया कि उन्होंने अपने पैसों का इस्तेमाल ऑर्गेनिक फार्मिंग में किया और मजदूरों को पैसा दिया. पीएम मोदी ने गगन से पूछा कि क्या कंपनी सिर्फ आपकी अदरक ले जाती है या जमीन ही ले जाते हैं.

पीएम मोदी ने इसके अलावा ओडिशा के एक किसान से चर्चा की, पीएम मोदी ने इस दौरान किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर उनसे बात की और उसके फायदे पूछे. पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने किसानों को सस्ते में कर्ज देने की शुरुआत की थी, हम उसे आगे बढ़ा रहे हैं.

हरियाणा के किसान हरि सिंह ने पीएम मोदी से संवाद किया. हरि सिंह ने बताया कि पहले वो धान की खेती करते थे, अब बागवानी करते हैं. महाराष्ट्र के किसान गणेश से पीएम मोदी ने संवाद किया. PM मोदी ने किसान से खेती और पशुपालन के अनुभवों को पूछा.

मध्य प्रदेश के किसान मनोज से पीएम मोदी ने संवाद करते हुए उनके अनुभवों को पूछा. मनोज ने बताया कि उन्हें अबतक किसान सम्मान निधि से 10 हजार रुपये मिले हैं. मनोज ने बताया कि उन्होंने इस बार अपनी सोयाबीन एक निजी कंपनी को बेची, जिसमें उन्हें अधिक पैसा मिला और उसी दिन पेमेंट भी मिल गया.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम में कहा कि सिर्फ दो घंटों ही में नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ भेजा जाएगा जो उनके सीधे बैंक खाते में जाएगा. कृषि मंत्री बोले कि देश में पश्चिम बंगाल को  छोड़कर सभी किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. बंगाल में करीब 70 लाख किसान हैं, जिन्हें 4200 करोड़ रुपये का पैसा ट्रांसफर होना है लेकिन बंगाल सरकार ने कोई निर्णय ही नहीं लिया है. पंजाब समेत कुछ अन्य राज्यों के किसानों को कृषि कानूनों को लेकर भ्रम पैदा हुआ है. वे अपना आंदोलन त्याग कर सरकार से बात करें, हम हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार हैं.

दिल्ली के ही एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किसान चौपाल को संबोधित किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष आज नए कानूनों को लेकर भ्रम फैला रहा है, मैं वादा करता हूं कि कभी MSP खत्म नहीं होगी. जो विपक्ष आज इन कानूनों का विरोध कर रहा है, वही सरकार में रहते वक्त इन्हें लागू करना चाहते थे.

राजनाथ सिंह बोले कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में अगर किसान की मर्जी नहीं होगी, तो व्यापारी कुछ नहीं कर पाएगा. राजनाथ बोले कि पीएम मोदी ने किसानों की आय दोगुना से अधिक करने के लिए काम किया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से संवाद शुरू रखने के लिए कहा, जिसके बाद सरकार ने किसानों को फिर से पत्र लिखा और बातचीत के लिए आमंत्रित किया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में किसान चौपाल को संबोधित किया. अमित शाह ने कहा कि देश के लिए आज अहम दिन है, आज अटल बिहारी वाजपेयी, मदन मोहन मालवीय की जयंती है जिन्होंने देश के निर्माण में अहम योगदान दिया. अमित शाह ने कहा कि दस साल तक यूपीए की सरकार ने सिर्फ 60 हजार करोड़ रुपये का किसानों का कर्ज माफ किया. लेकिन मोदी सरकार ने सिर्फ ढाई साल में दस करोड़ किसानों के खाते में 95 हजार करोड़ रुपये डाले.

अमित शाह ने कहा कि किसान हित की बात करने वाले राहुल गांधी, शरद पवार की सरकार 2013-14 में किसानों के लिए सिर्फ 21 हजार 900 करोड़ रुपये का बजट था, लेकिन मोदी सरकार ने इसे 1.34 लाख करोड़ का बजट किया. ये हमसे हिसाब मांग रहे हैं, उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाला हिसाब हो रहा है. अमित शाह ने कहा कि MSP बंद नहीं होगी, विपक्ष कोरा झूठ फैला रहा है.

भाजपा की किसान चौपाल शुरू हो गई है. अब से कुछ देर में पीएम मोदी का संबोधन है. दिल्ली के महरौली में अमित शाह, द्वारका में राजनाथ सिंह समेत अन्य कई दिग्गज नेता देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद हैं.

Related Articles

Back to top button