सामने आई बड़ी रिपोर्ट: 16 देशों में पैर पसार चुका है कोरोना का नया रूप

दुनिया में कोरोना वायरस का नया और ज्यादा खतरनाक स्ट्रेन सामने आ चुका है. कई देशों में कोरोना के अलग-अलग और ज्यादा संक्रामक रूपों की खबरें आ रही हैं. इन नए रूपों को वैज्ञानिक भाषा में स्ट्रेन (Strain) कहा जाता है. कोरोना वायरस के ये स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है. इसकी वजह से पूरी दुनिया में तनाव की स्थिति वापस बन गई है. कई देश यातायात बंद कर रहे हैं. कुछ फिर से लॉकडाउन लगा रहे हैं. आइए जानते हैं कि किन देशों में कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन की खबरें आई हैं.

यूनाइटेड किंगडमः इस देश में कोरोना के ज्यादा खतरनाक और संक्रामक स्ट्रेन की पहली खबर इस साल सितंबर महीने में आई थी. इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अनियंत्रित हो चुका है. इसे रोकने के लिए देश के लोगों को फिर से घरों में बंद होना पड़ेगा. हम सख्त लॉकडाउन लगा रहे हैं. साथ ही कई देशों ने हमारे लोगों को उनके यहां आने से रोक दिया है. हम भी यही करने वाले हैं. 

स्वीडनः स्वीडिश सरकार को यूनाइटेड किंगडम से आए एक यात्री में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था. इस यात्री को तुरंत आइसोलेट कर दिया गया. अभी स्वीडन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन स्वीडन की सरकार ने सख्त नियम लागू कर दिए हैं.

फ्रांसः फ्रांस में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला मामला क्रिसमस वाले दिन सामने आया. लंदन से लौटे एक फ्रांसीसी नागरिक में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला. तत्काल इस नागरिक को क्वारनटीन कर दिया गया. फिलहाल कोरोना के नए स्ट्रेन का कोई नया मामला फ्रांस में सामने नहीं आया है.

स्पेनः यहां तो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चार मामले सामने आ चुके हैं. ये सारे लोग हाल ही में यूके से लौटकर आए थे. स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ये चारों लोग गंभीर रूप से बीमार या संक्रमित नहीं है. लेकिन इनमें कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है. फिलहाल स्पेन के लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है.

स्विट्जरलैंडः फेडरल ऑफिस ऑफ पब्लिक हेल्थ ने कहा है कि स्विट्जरलैंड में तीन लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है. इनमें से दो यूके में रहते हैं और स्विट्जरलैंड घूमने आए थे. इन लोगों से जुड़े सभी नजदीकी लोगों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है. कोरोना काल में स्विट्जरलैंड इकलौता देश है जिसने क्रिसमस और नए साल पर अपने स्की रिजॉर्ट को खोल रखा है

डेनमार्कः इस देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित 9 लोग मिले हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी पुष्टि की है. डेनमार्क में 27 दिसंबर को ही वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत कई लोगों को वैक्सीन दी गई है. 

Related Articles

Back to top button