31 दिसंबर रात 12 बजे से पूरी तरह लागू हो जाएगा…

नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) देशभर के टोल प्लाजा पर एक जनवरी से पूरी तरह फास्टैग आधारित टोल टैक्स कलेक्शन व्यवस्था शुरू कर रही है। इंदौर-देवास रोड के बायपास और मांगलिया टोल प्लाजा पर भी नए सिस्टम के हिसाब से तैयारी पूरी हो गई हैं। दोनों टोल प्लाजा पर अभी आने-जाने वालों के लिए एक-एक लेन पर नकद टोल टैक्स देने की सुविधा है।

दोनों टोल प्लाजा को संचालित करने वाली इंदौर-देवास टोलवेज कंपनी ने नकद लेन पर फास्टैग रीडर (सेंसर) लगा दिए हैं।वहां उनका ट्रायल भी पूरा हो गया है। कंपनी के टीम लीडर अजय पांडे ने बताया कि गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात 12 बजे से नकद लेन बंद कर सभी लेन में फास्टैग से टोल टैक्स वसूली शुरू कर दी जाएगी। एनएचएआइ मुख्यालय ने साफ निर्देश दिए हैं कि जिस वाहन में फास्टैग नहीं लगा हो, उनके चालकों-मालिकों को कहकर हाथोहाथ वाहनों में फास्टैग लगवाया जाए। कोई भी वाहन बिना फास्टैग से टोल प्लाजा से नहीं गुजरना चाहिए। टीम लीडर ने बताया कि ऐसे में विवाद हो सकते हैं, इसलिए एनएचएआइ अफसरों से पुलिस की व्यवस्था करने का आग्रह भी किया गया है। हालांकि, इस तरह की दिक्कतें शुरुआती दिनों में ही होंगी।

बढ़ी फास्टैग की खरीदी

कंपनी अधिकारी के अनुसार बीते दो-तीन दिन से फास्टैग की खरीदी काफी बढ़ गई है। 31 दिसंबर को नकद टोल टैक्स देने का आखिरी दिन है, इसलिए जिनके वाहनों में फास्टैग नहीं हैं, वे फास्टैग खरीद रहे हैं। बैंकों और मोबाइल फोन कंपनियों ने दोनों टोल प्लाजा पर फास्टैग बेचने के लिए काउंटर लगाए हैं।

 

Related Articles

Back to top button