अपनी डाइट में शामिल करें पनीर, जानें क्या है इसके फायदे और साइड इफेक्ट

दूध सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतने ही दूध से बने पदार्थ भी सेहत के लिए फायदेमंद है। दूध से तैयार पनीर ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत करता है। पनीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी बॉडी के लिए बेहद उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। शुगर के मरीजों के लिए ये बेस्ट डाइट है। इसमें मौजूद कैल्शियम,प्रोटीन,फॉस्फोरस,फोलेट जैसे न्यूट्रीएंट्स प्रेग्नेंट लेडी और बच्चे की हेल्थ बेहतर रखते हैं। आइए जानते हैं पनीर से सेहत को कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं और इसके अत्याधिक इस्तेमाल से कौन से साइड इफेक्ट हो सकते है

पाचन को दुरुस्त रखता है पनीर:

पनीर में डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो खाने को पचाने में सहायता करता है। पनीर पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

हड्डियों को मजबूत करता है: 

पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी हैं। रोज कच्चे पनीर का सेवन करने से हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है और हड्डियां मजबूत होती है।

मानसिक विकास करता है:

पनीर में ओमेगा 3 पाया जाता है, जो मानसिक विकास में सहायक होता है।

पनीर एनर्जी देता है:

पनीर में ऐसे कई गुण होते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पनीर से हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। ये शारीर की कमजोरी को दूर करता है।

बच्चों का शरीरिक विकास करता है:

पनीर के सेवन से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता मिलती है।

दांतों को मजबूत करता है:

पनीर कैल्शियम का एक अच्छा माध्यम है, इससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।

वजन कंट्रोल रखता है:

जिन लोगों को वजन घटाना हो उनके लिए पनीर बहुत फायदेमंद है। ये भूख को शांत करता है वजन कंट्रोल रखता है।

पनीर के साइड इफेक्ट:

पनीर अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए तो वह फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा फैट वाला ज्यादा पनीर अगर ज्यादा खाया जाए तो नुकसान भी कर सकता है।

कालेस्ट्रोल बढ़ाता है पनीर:

पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, लेकिन ज़्यादा पानीर खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है। इसलिए जानकारों की मानें तो पनीर का सेवन कम मात्रा में करना ही सेहत के लिए अच्छा है।

फैट बढ़ाता है:

पनीर की जरूरत से ज्यादा मात्रा खाने से शरीर में फैट बढ़ जाता है,जो की हमारे स्वास्थ के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है।

बैक्टीरियल इन्फेक्शन कर सकता है:

अगर पनीर बनाने का दूध पाश्चुराइज्ड नहीं है या पनीर कच्चा खा रहे हैं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

Related Articles

Back to top button