इस बार मकर संक्रांति पर ऐसे बनाए घर पर मुरमुरे के लड्डू

मकर संक्रांति में लोग घर पर कई चीजों को बनाकर खाते हैं। ये चीजें ना केवल स्वाद में बेहतरीन होती हैं बल्कि ठंड के मौसम में इन्हें खाने से इनका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। खास बात है इन सब चीजों में गुड़ का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। आज हम आपको मकर संक्रांति में बनने वाले मुरमुरे के लड्डू की रेसिपी बताएंगे। इन मुरमुरे के लड्डुओं को लोग ना केवल दान पुण्य में इस्तेमाल करते हैं बल्कि इसे खाने का भी बेसब्री से इंतजार करते हैं। जानिए मुरमुरे के लड्डू बनाने की आसान सी रेसिपी।

मुरमुरे के लड्डू बनाने की सामग्री

मुरमुरे करीब 400 ग्राम

गुड़ 200 ग्राम

पानी  एक कप

देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले एक कहाड़ी में चार चम्मच घी डालें और उसे धीमी आंच पर चढ़ा दें। जैसे ही घी गर्म हो जाए तो मुरमुरे को उसमें डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी रखें और मुरमुरे को लगातार चलाते रहें। अगर ऐसा नहीं किया तो वो नीचे से जल सकते हैं। जब मुरमुरे हल्के भुन जाएं तो उन्हें कड़ाही से बाहर निकाल लें।

इसके बाद फिर से कड़ाही में देसी घी कम से कम दो चम्मच डालें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें गुड़ और पानी डालें। इसके बाद इन्हें उबलने दें। इस घोल को आप बीच बीच में चलाते रहें। कुछ देर बाद चेक करें कि एक तार की चाशनी बनी है या फिर नहीं। जब एक तार की चाशनी बन जाए तो उसमें तुरंत मुरमुरे डालें और उन्हें कंछुली से चलाने के बाद गैस को बंद कर दें। ये मिश्रण जब हल्का ठंडा हो जाए तो हाथ में मुरमुरे लेकर उसे लड्डू का शेप दें। इसी तरह से सभी मुरमुरे के लड्डू को बनाएं। मुरमुरे के लड्डुओं को आप कई दिनों तक एयरटाइट डब्बे में बंद करके स्टोर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button