अपनाए चाणक्य नीति: भर सकती है आपके घर की तिजोरी

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े कई पहलुओं के जवाब बड़ी सरलता से दिए हैं। जिसमें धन, तरक्की, बिजनेस, विवाह, दोस्त, दुश्मन और स्वास्थ्य शामिल है। कहते हैं कि चाणक्य की नीतियों को अपना पाना मुश्किल होता है, लेकिन जिसने भी अपनाया उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सका है। चाणक्य की बुद्धिमानी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यही कारण है कि आज भी लोग चाणक्य की नीतियों के अनुसार ही अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं। चाणक्य ने अपनी नीतियों में धन संबंधी कुछ उपाय बताए हैं-

चाणक्य नीति में यह कहा जाता है कि जो व्यक्ति पक्षियों की सेवा करता है। उनके लिए दाने-पानी की व्यवस्था करता है। उसके जीवन में धन आगमन के रास्ते खुल जाते हैं। कहते हैं कि पक्षियों की सेवा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनका साथ हमेशा बना रहता है।

चाणक्य कहते हैं कि जिस घर में देवी-देवताओं को पूजा जाता है और उन्हें आदर दिया जाता है। ऐसे घरों में हमेशा धन-संपदा में बरकत होती है। इस तरह के परिवारों को कभी भी धन के अभाव को नहीं झेलना पड़ता है। कहते हैं कि ऐसे घरों के सभी आर्थिक कार्य मां लक्ष्मी की कृपा से पूरे हो जाते हैं।

चाणक्य के अनुसार,  कुष्ठ रोगियों की मदद करने वालों पर मां लक्ष्मी हमेशा अपनी कृपा बरसाती है। माना जाता है कि जो व्यक्ति निस्वार्थ भाव से कुष्ट रोगियों की सेवा करते हैं, उन पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर भी अपनी कृपा बरसाते हैं। जिसके फलस्वरूप घर की तिजोरी भर जाती है।

हिंदू धर्म में दान-पुण्य का विशेष महत्व है। कहते हैं कि जो व्यक्ति गाय की सेवा करता है, उसे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसा माना जाता है कि गाय में सभी देवी-देवता निवास करते हैं। इसलिए गाय की सेवा करने से घर में अपार धन-संपदा आती है। मां लक्ष्मी का साथ हमेशा बना रहता है।

Related Articles

Back to top button