इस युवक को लोहा खाना पड़ा भारी, फेफड़े में जा फंसा 6 इंच का…

अजब-गजब चीजों को मुंह में डालने का शौक बहुत भारी पड़ सकता है. मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित एम्स के डॉक्टरों ने 32 साल के एक युवक की सर्जरी कर गले के अंदर फेफड़े में फंसे 14 सेंटीमीटर (करीब 6 इंच) लंबे चाकू को किसी तरह निकाला है. आश्चर्य की बात ये है कि युवक ने चाकू के साथ पेन की रिफिल भी निगल ली थी.

दरअसल, यह युवक मध्य प्रदेश के छतरपुर का रहने वाला है. डॉक्टरों के मुताबिक युवक पहले भी लोहे की वस्तुओं को निगलने का आदी रहा है. करीब 2 साल पहले ऑपरेशन कर इसके पेट से अजीब चीजें निकाली जा चुकी है. अभी भी उसके पेट में कुछ और चीजें मौजूद हो सकती हैं. सर्जरी के बाद उसके घाव ठीक होने का इंतजार किया जा रहा है. डॉक्टर इसकी एक सर्जरी और करेंगे.

युवक को कुछ भी निगलने में बहुत तकलीफ हो रही थी और गले में लगातार दर्द बना हुआ था. इस पर ईएनटी विभाग सर्जन्स से जांच की और युवक से बात की. इस दौरान युवक ने बताया कि उसने दो दिन पहले शौक-शौक में एक चाकू निगल लिया था. उसने ये भी बताया कि बीते 2 साल से वो एंटी साइकोटिक दवाएं ले रहा है. इसके अलावा 10 साल से शराब, बीड़ी, गुटखा और तंबाकू खाने की उसे लत है.

डॉक्टरों ने युवक की गर्दन का एक्सरे किया तो वे यह देखकर हैरान रह गए कि उसकी आहार नली में चाकू फंसा था. इसके साथ ही मरीज की एंडोस्कोपी में पता चला कि चाकू के अलावा उसने पेन की रिफिल भी निगल ली है. मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत मरीज की सर्जरी करने का फैसला किया गया.

भोपाल एम्स के डायरेक्टर डॉ रमन सिंह ने आज तक को बताया कि यह ऑपरेशन बेहद जटिल था क्योंकि चाकू की लंबाई 14 सेंटीमीटर थी. इससे आहार नली के अलावा दिमाग तक खून पहुंचाने वाली नसों को भी नुकसान पहुंच सकता था.

इसके अलावा चाकू का नुकीला हिस्सा मरीज के दिल की मुख्य धमनी के बेहद करीब तक पहुंच चुका था. डॉक्टरों को सर्जरी पूरी करने में 4 से 5 घंटे का समय लगा. यह भी बताया गया है कि युवक पिछले दो साल से एंटी साइकोटिक दवाएं भी ले रहा है.

Related Articles

Back to top button