25 अगस्त को PSB के प्रमुखों से मिलने वाली हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 25 अगस्त को Public Sector Bank (PSB) के प्रमुखों से मिलने वाली हैं। वित्त मंत्री की इस मीटिंग का उद्देश्य COVID-19 महामारी से पीड़ित अर्थव्यवस्था को सुधारने और उसका समर्थन करने के लिए बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन और उनके द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा करना है। मांग पैदा करने और खपत बढ़ाने के क्षेत्र में बैंकिंग सेक्टर के महत्व को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एमडी और सीईओ के साथ होने वाली इस बैठक को बेहद ही अहम माना जा रहा है। हाल ही में, वित्त मंत्री ने अपने एक बयान में यह कहा था कि “सरकार COVID-19 महामारी से प्रभावित आर्थिक विकास को फिर से रफ्तार देने के लिए और उसका समर्थन करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने और प्रयास करने के लिए तैयार है।”

वित्त मंत्री ने बयान देते हुए कहा कि, ” हमारे द्वारा विकास को महत्व दिया जाएगा। रिजर्व बैंक और सरकार दोनों ही साथ मिलकर विकास की गति को आगे बढ़ाएंगे।”

आपको बताते चलें कि कोरोना महामारी के फैलने के बाद फिजिकली तौर पर आयोजित होने वाली यह पहली रिव्यू मीटिंग है।

वित्त मंत्री द्वारा की जाने वाली इस मीटिंग में बैंकिंग क्षेत्र का जायजा लेने की उम्मीद भी की जा रही है। साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा घोषित 2.0 योजना के पुनर्गठन पर प्रगति और बैंकों को उत्पादक क्षेत्रों के लिए ऋण वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा प्रेरित भी किया जा सकता है। इसके अलावा मुंबई में होने वाली इस रिव्यू मीटिंग के दौरान 4.5 लाख करोड़ रुपये की आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की समीक्षा भी की जाएगी।

इसके अलावा वित्त मंत्री के द्वारा Non Performing Asset(NPA) की स्थिति का जायजा लेने और बैंकों द्वारा विभिन्न वसूली उपायों पर चर्चा करने की उम्मीद भी की जा रही है।

Related Articles

Back to top button